लोकसभा चुनाव – दिल्ली में होगा त्रिकोणीय मुकाबला

दिल्ली में चुनावी मुकाबले की तस्वीर अब साफ हो गई है। लंबे समय तक आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को लेकर खबरें चलती रहीं लेकिन कांग्रेस ने सोमवार को अपने छह उम्मीदवारों का ऐलान कर साफ कर दिया कि राजधानी में त्रिकोणीय मुकाबला ही होगा । वहीं बीजेपी ने भी अपने 6 उम्मीदवारों का ऐलान कर और गौतम गंभीर को चुनावी मैदान में उतार कर साफ कर दिया है कि वो 2014 की तरह ही सभी सीटों पर जीत हासिल करना चाहती है।

 

दिल्ली में सरकार चला रही और कांग्रेस से गठबंधन को बेचैन आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस के मना करने के बाद अब सभी सातों सीटों पर जोर-शोर से चुनावी प्रचार शुरू कर दिया है। फिलहाल सबसे दिलचस्प मुकाबला उत्तर पूर्व दिल्ली में दिख रहा है जहां तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित का मुकाबला मौजूदा सांसद और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी से होगा । आप ने इस सीट पर अपने कद्दावर नेता दिलीप पांडे को चुनावी मैदान में उतारा है।

 

नई दिल्ली सीट से कांग्रेस ने फिर से अपने पूर्व सांसद अजय माकन को ही टिकट दिया है वहीं तमाम कयासों के बावजूद इस सीट पर बीजेपी ने फिर से अपने वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी पर ही भरोसा जताया है। आप ने यहां से बृजेश गोयल को उम्मीदवार बनाया है। चांदनी चौक से बीजेपी ने वर्तमान सांसद और केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन को फिर से उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस की तरफ से उनका मुकाबला पूर्व सांसद जेपी अग्रवाल करेंगे जबकि आप ने इस सीट से अरविंद के करीबी पंकज गुप्ता को मैदान में उतारा है।

इसे भी पढ़ें :  मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

 

उत्तर पश्चिम दिल्ली से बीजेपी ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है जबकि कांग्रेस राजेश लिलोठिया और आप गुगन सिंह को चुनावी टिकट थमाकर पहले ही बढ़त बना चुकी है। पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस ने एक बार फिर से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा पर भरोसा जताया है जबकि बीजेपी ने वर्तमान सांसद प्रवेश वर्मा को ही फिर से उम्मीदवार बनाया है। आप की तरफ से इस सीट पर बलबीर जाखड़ ताल ठोंक रहें हैं। पूर्वी दिल्ली से अपने वर्तमान सांसद महेश गिरी का टिकट काटकर बीजेपी ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को चुनावी मैदान में उतारा है जिनका मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और आप के आतिशी से होना है।

दक्षिण दिल्ली से बीजेपी ने अपने वर्तमान सांसद रमेश बिधूड़ी को फिर से टिकट दिया है। आप यहां से पहले ही राघव चडढा को मैदान में उतार चुकी है। कांग्रेस ने अभी तक इस सीट पर अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है ।