दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड का ये हुआ हाल , 6 महीने से खिलाड़ियों को नहीं दी मैच फीस

 

 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड माना जाता है । लेकिन हाल के दिनों में उसे सुप्रीम कोर्ट से लेकर आईसीसी तक जिस तरह का बर्ताव झेलना पड़ा है , उससे उसके प्रभाव में तो कमी आई ही है , इसको लेकर कोई दो राय नहीं हो सकती । लेकिन अब हालत इतनी खराब हो गई है कि दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड अपने खिलाड़ियों को 6 महीने से मैच फीस भी नहीं दे पा रहा है ।

आपको बता दे कि टेस्ट मैच के लिए बीसीसीआई अंतिम एकादश खिलाड़ियों को 15 लाख रुपए और अतिरिक्त खिलाड़ियों को 7 लाख रुपए देती है । लेकिन बीसीसीआई के पदाधिकारियों और प्रशासनिक समिति के बीच चल रही तकरार के कारण भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों को अभी तक 6 महीने की मैच फीस और 1 करोड़ रुपए की प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है। यह प्रोत्साहन राशि घरेलू मैदान पर खेले गए मैचों में शानदार प्रदर्शन के लिए दी जानी थी। अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू हुए आईपीएल से पहले 2016-17 सत्र में भारत ने 13 टेस्ट मैच खेले और न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश व ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ खेली गई सीरीज जीती थी। अभी तक खिलाड़ियों को टेस्ट मैच खत्म होने के दो माह के भीतर चेक मिल जाता था।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक राष्ट्रीय महिला टीम भी अपने चेक का इंतजार कर रही है। उन्हें एक सीरीज के लिए 1 लाख रुपए दिया जाता है। बीते सेशन में विराट कोहली के नेतृत्व वाली टेस्ट टीम में खेलने वाले एक प्लेयर ने कहा, “आमतौर पर हमें टेस्ट मैच के एक महीना या 15 दिन के भीतर फीस मिल जाती है। इस बार काफी देर हो गई। हमें ये तो नहीं पता इसके पीछे की वजह क्या है लेकिन पहले कभी ऐसा नहीं हुआ।”

इसे भी पढ़ें :  पाकिस्तानी क्रिकेटर ने मनाई महाशिवरात्रि, वीडियो शेयर कर बोला हर हर महादेव

सूत्रों ने कहा कि इसके पीछे की वजह सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बनी प्रशासकों की समिति और बीसीसीआई पदाधिकारियों के बीच चल रही तकरार है। सूत्रों ने कहा कि एक वजह बीसीसीआई और आईसीसी के बीच राजस्व वितरण को लेकर चल रहा विवाद भी है। बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “विभिन्न कारणों से फीस में देरी हो रही है। फरवरी में बीसीसीआई के पास आधिकारिक हस्ताक्षरकर्ता नहीं था और बाद में यह उलझन थी कि अमिताभ चौधरी (कार्यकारी सचिव) को यह अधिकार है या नहीं। महिला टीम की बात करें तो अभी तक बीसीसीआई के साथ उनके अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं हुए हैं। जैसी ही आधिकारिक अनुमति मिल जाएगी उन्हें पेमेंट दे दिया जाएगा।”