लिखे, रंगे या कटे-फटे 500-2000 रुपये के नोट बैंक करे स्वीकार – रिजर्व बैंक ने दिया आदेश

मुंबई

अगर आपके पास 500 और 2000 रुपये के नए नोट हैं और उन पर कुछ लिखा है तो घबराइए मत। न तो कोई बैंक और न ही कोई व्यापारी उसे लेने से मना कर सकता है। यहां तक कि अगर किसी ने उन नोटों को लेने से मना किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है। सोशल मीडिया पर फैले अफवाहों के मद्देनजर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 25 अप्रैल 2017 को एक पत्र जारी कर सफाई दी है, साथ ही सभी बैंकों को सख्त हिदायत भी दी है कि ऐसे नोट हर हाल में स्वीकार किए जायें।

भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक जीसी तालुकदार के हस्ताक्षर से जारी पत्र में साफ-साफ कहा गया है कि ऐसे नोट जिन पर कुछ लिखा हो, रंग लगा हो या उसका रंग फीका पड़ गया हो, उसे स्वीकार करना है। हालांकि, केन्द्रीय बैंक ने ऐसे नोटों को अनिर्गमनीय नोट मानते हुए उसे प्रचलन से बाहर करने को भी बैंकों से कहा है। मतलब साफ है कि बैंकों को ऐसे नोट स्वीकार करने हैं लेकिन वही नोट ग्राहकों को वापस नहीं देना है।

आईए आपको बताते है कि बैंक इस तरह के नोट स्वीकार नहीं करेंगे , यह अफवाह उड़ी कहां से…..दरअसल, रिजर्व बैंक ने 31 दिसंबर 2013 को एक प्रेस रिलीज जारी कर स्वच्छ नोट नीति का पालन करने का आग्रह किया था। इसके तहत आम जनता और बैंक अधिकारियों से नोटों पर कुछ भी नहीं लिखने का अनुरोध किया गया था। तब ऐसी अफवाह उड़ी थी कि अब ऐसे नोट बैंक स्वीकार नहीं करेगी। ऐसी अफवाहों के बाद उस वक्त भी रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक अजित प्रसाद के दस्तखत से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील का एक पत्र जारी हुआ था और जनता से बगैर किसी डर के ऐसे नोटों का लेनदेन बैंकों से करने को कहा गया था।

इसे भी पढ़ें :  वित्‍त वर्ष 2018-19 की प्रथम छमाही के लिए सरकार की उधारी योजना