तीन हजार पोर्न वेबसाइट को केन्द्र सरकार ने किया ब्लॉक

पोर्न वेबसाइट का मुद्दा देश की सबसे बड़ी पंचायत लोकसभा में भी उठा । जिस पर जवाब देते हुए केन्द्र सरकार ने सदन को बताया कि उसने अश्लील सामग्री परोसने वाली करीब 3000 वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है । पोर्न साइटों को लेकर एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने लोकसभा में बताया कि बच्चों के पोर्न वीडियो दिखाने वाली ज्यादातर वेबसाइट भारत के बाहर से चलाई चा रही हैं । मंत्रालय की तरफ से यह भी जानकारी दी गई कि गृह मंत्रालय महिला और बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम रोकथाम पर एक प्रोजेक्ट भी शुरू करने जा रहा है ।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय  ने अपने जवाब में कहा कि साइबर वर्ल्ड बेहद गोपनीय और दुनिया भर में फैला है । इसमें कहा गया है कि बच्चों के पोर्न वीडियो चलाने वाली ज्यादातर वेबसाइट्स भारत के बाहर से चलाई जा रही है । इंटरपोल इसकी लिस्ट रखता और समय समय पर इसे अपडेट भी करता रहता है । इंटरपोल से मिली इस तरह की लिस्ट के आधार पर सरकार समय-समय पर ये साइट्स ब्लॉक करती रहती है ।

आपको बता दें कि इसी साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने भी पोर्न साइटों को ब्लॉक ना किए जाने को लेकर सरकार के रवैये पर नाराजगी जाहिर की थी । कोर्ट खासतौर से चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी वेबसाइट्स को ब्लॉक ना किए जाने पर की नाराज़ था । इससे पहले केंद्र सरकार ने कदम उठाते हुए 857 पोर्न साइट्स को ब्लॉक किया था । सरकार का कहना था कि बच्चों की पहुंच से इन्हें दूर करने के लिए ऐसा किया गया । हालांकि वयस्क लोग अब भी इन साइट्स को प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल कर देख पा रहे है ।लेकिन कोर्ट सरकार के इस रवैये से बहुत ज्यादा खुश नजर नहीं आई ।

इसे भी पढ़ें :  फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए सेल की पहल, चयन परीक्षण शिविर 16 मार्च से