हृदयनारायण दीक्षित सर्वसम्मति से बने यूपी विधानसभा अध्यक्ष

 

लखनऊ

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक हृदयनारायण दीक्षित को सर्वसम्मित से विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया गया है । इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित बीजेपी के कई विधायक एवं प्रदेश सरकार के मंत्री भी मौजूद थे ।

हृदयनारायण दीक्षित इस बार उन्नाव के भगवंतनगर से विधायक निर्वाचित हुए हैं । मुख्यमंत्री योगी के शपथ ग्रहण समारोह में हृदयनारायण दीक्षित को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया था तभी से यह माना जा रहा था कि उन्हे विधानसभा अध्यक्ष बनाया जायेगा। हृदयनारायण दीक्षित को सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुना गया है ।

दीक्षित चार बार विधायक और विधान परिषद सदस्य रह चुके हैं । इस वजह से उनके पास सदन में कार्य करने का लंबा अनुभव भी है । वह संसदीय कार्य मंत्री भी रह चुके हैं । इसके अलावा वह विधान परिषद में बीजेपी नेता के रूप में जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं ।

पार्टी के वरिष्ठ नेता होने के नाते संगठन में भी उनकी खासी पकड़ मानी जाती है ।  वह उन्नाव में पार्टी के जिलाध्यक्ष रहने के साथ ही प्रदेश उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता की भी जिम्मेदारी निभा चुके हैं । साहित्यकार एवं लेखक के तौर पर भी जाने जाने वाले दीक्षित आपातकाल में करीब 19 माह तक जेल में भी रहे थे ।

 

इसे भी पढ़ें :  UP - कन्‍या भ्रूण हत्‍या व बाल अधिकार थीम पर चलेगा मिशन शक्ति अभियान का दूसरा चरण - पहले चरण में आठ घरों को टूटने से बचाया