फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए सेल की पहल, चयन परीक्षण शिविर 16 मार्च से

बोकारो

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड, सेल की ओर से खेलकूद को बढ़ावा देने की दिशा में कई तरह के सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में बोकारो में सेल फुटबॉल एकेडमी की स्थापना की गई है। सेल फुटबॉल एकेडमी में कैडेट्स चयन को लेकर प्रक्रिया जारी है। मोहन कुमार मंगलम स्टेडियम सेक्टर चार में 16 से 18 मार्च तक अंतिम चरण का चयन परीक्षण शिविर लगाया जाएगा। बीएसएल क्रीड़ा एवं नागरिक विभाग की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है।

देश भर के युवा फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए मौका

सेल फुटबॉल एकेडमी के अंतिम चरण के चयन परीक्षण शिविर में देश भर के युवा फुटबॉल खिलाड़ी भाग लेंगे। झारखंड के अलावा देश के अन्य राज्यों में प्रारंभिक चरण का चयन परीक्षण शिविर लगाया गया। यहां बेहतर प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को अंतिम चरण के चयन परीक्षण शिविर के लिए चयनित किया गया। चयन परीक्षण में भाग लेकर खिलाड़ी अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे। चयनकर्ता खिलाड़ियों की तकनीक, स्टेमिना आदि का अवलोकन करेंगे। बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सेल फुटबॉल एकेडमी के कैडेट्स के रुप में चयनित किया जाएगा। बीजीएच में मेडिकल होने के बाद ही खिलाड़ियों को अंतिम रुप से एकेडमी की टीम में शामिल किया जाएगा।

सेल फुटबॉल एकेडमी के कैडेट्स को निशुल्क अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण, भोजन, आवास, शिक्षा व चिकित्सकीय सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही हर माह स्टाइपेंड दिया जाएगा। सेल फुटबॉल एकेडमी के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलता है। इसके माध्यम से युवा खिलाड़ी ना केवल अपने करियर को दिशा प्रदान कर सकते हैं बल्कि साथ ही मेडल जीत कर देश के मान सम्मान में भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चार चांद लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :  वर्ल्ड के नंबर 1 खिलाड़ी बने मानव ठक्कर – खेल मंत्री ने दी बधाई