क्रिकेट वर्ल्ड कप – बांग्लादेश ने जम कर बजा डाला द.अफ्रीका को

लंदन के ओवल मैदान पर बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से दी मात

 

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के पांचवें मुकाबले में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। लंदन के ओवल मैदान पर बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को 21 रनों से हरा दिया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका को 331 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम 50 ओवर में 309 रन ही बना सकी और मैच हार गई। वर्ल्ड कप में ये साउथ अफ्रीका की लगातार दूसरी हार है, वहीं बांग्लादेश ने इस जीत को हासिल कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

जरा रिकॉर्डों की बानगी देखिए—

  1. बांग्लादेश आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में मैच जीतने वाले पहली एशियाई टीम बन गई है।
  2. बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को दूसरी बार वर्ल्ड कप में पटखनी दी है।
  3. बांग्लादेश ने साल 2007 के बाद अब 2019 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को हराया है।
  4. बांग्लादेशी टीम साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड कप में दो मैच हराने वाली एकलौती एशियाई टीम बनी।
  5. भारत , पाकिस्तान और श्रीलंका भी वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को अब तक दो मैच नहीं हरा पाई है।
  6. बांग्लादेश ने अपने वनडे इतिहास में साउथ अफ्रीका को महज 4 ही मैच हराए हैं, जिसमें से दो जीत तो उसे वर्ल्ड कप में मिली है ।
  7. बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार 300 का आंकड़ा पार किया। इससे पहले साल 2017 में उसने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 विकेट पर 278 रन बनाए थे ।
  8. 330 रन बांग्लादेश का वनडे में सबसे बड़ा स्कोर भी है।
  9. साउथ अफ्रीका की बात करें तो वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि उसने इस टूर्नामेंट के पहले दो मैच गंवाए हैं।
इसे भी पढ़ें :  टाइगर लौट आया – वेलकम होम दादा

 

पढ़िए पूरे मैच का हाल –

बांग्लादेश ने दी ओवल मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 330 रन का अपने वनडे इतिहास का सर्वोच्च स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 309 रनों पर रोक दिया। विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार दूसरी हार है। टीम को पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के हाथों 104 रनों से करारी शिकस्त मिली थी। मैच में 75 रन बनाने के अलावा एक विकेट लेने वाले ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

बांग्लादेश से मिले 331 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक (23) और एडेन मारक्रम (45) ने पहले विकेट के लिए 9.4 ओवरों में 49 रन की जोड़ी साझेदारी कर सधी शुरुआत दी। लेकिन आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में ‘चौकर्स’ के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई।

नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के चलते लक्ष्य उससे दूर होती चली गई और टीम को इस विश्व कप में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 53 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली। उनके अलावा रासी वैन डेर डुसैन ने 41, डेविड मिलर ने 38 और ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 45 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 36 गेंदों पर जीत के लिए 72 रन बनाने थे, लेकिन टीम पूरे ओवर खेलने के बावजूद आठ विकेट पर 309 रन तक ही पहुंच सकी।

इसे भी पढ़ें :  क्रिकेट वर्ल्ड कप – पहले मैच में इंग्लैंड ने द. अफ्रीका को 104 रन से हराया

बांग्लादेश की ओर से मुस्ताफिजुर के तीन विकेटों के अलावा मोहम्मद सैफुद्यीन ने दो और शाकिब तथा मेहदी हसन ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, बांग्लादेश ने मुश्फिकुर रहीम (78) और शाकिब अल हसन (75) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 330 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव भी कर लिया। विश्व कप और वनडे में बांग्लादेश का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर है। वनडे में बांग्लादेश का पिछला सर्वोच्च स्कोर छह विकेट पर 329 रन का था, जो उसने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में बनाया था। द ओवल मैदान पर खेले खेले गए इस मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश को तमीम इकबाल (16) और सौम्य सरकार (42) ने पहले विकेट के लिए 8.2 ओवरों में 60 रन की साझेदारी अच्छी शुरुआत दी।
टीम ने इसके बाद 75 के स्कोर पर सरकार का भी विकेट गंवा दिया। इकबाल ने 29 गेंदों पर दो चौके और सरकार ने 30 गेंदों पर नौ चौके लगाए। एक के बाद एक लगातार दो विकेट खोने के बाद अनुभवी बल्लेबाज शाकिब और मुश्फिकुर ने तीसरे विकेट के लिए 142 रन की शानदार साझेदारी कर बांग्लादेश को मजबूत स्कोर की अग्रसर कर दिया। हालांकि टीम ने इसके बाद अगले 33 रनों के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। इन विकेटों में शाकिब और मुश्फिकुर के अलावा मोहम्मद मिथुन (21) के भी विकेट शामिल हैं।

शाकिब का यह 43वां अर्धशतक था। उन्होंने 84 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, मुश्फिकुर का यह 34वां अर्धशतक था। उन्होंने 80 गेंदों की पारी में आठ चौके जड़े। मिथुन ने 21 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। मुश्फिकुर 43वें ओवर में आउट हुए। इसके बाद महमुदूल्लाह (नाबाद 46) और मोसद्दक हुसैन (26) ने छठे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी बांग्लादेश को 300 के पार पहुंचा दिया। महमुदूल्लाह ने 33 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का चौका जबकि हुसैन ने 20 गेंदों पर चार चौके लगाए। मेहदी हसन ने तीन गेंदों पर नाबाद पांच रन में एक चौका लगाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो, अपना 100वां वनडे मैच खेल रहे इमरान ताहिर और क्रिस मोरिस ने दो-दो विकेट लिए।

इसे भी पढ़ें :  सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा घटी , आदित्य ठाकरे और अन्ना हज़ारे की बढ़ी