रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सियाचिन और श्रीनगर के दौरे पर

नवनियुक्त केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू कश्मीर के कश्मीर घाटी और सियाचिन ग्लेशियर और विश्व के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र लद्दाख में सुरक्षा स्थितियों का जायजा लेने के लिए सोमवार को जाएंगे। रक्षा मंत्रालय का  पदभार संभालने के बाद राजनाथ सिंह का यह पहला आधिकारिक दौरा है। बताया जा रहा है कि सेनाध्यक्ष बिपिन रावत भी उनके साथ मौजूद रहेंगे जो उन्हें श्रीनगर में स्थिति 15 वाहिनी बादामी बाग मुख्यालय में होने वाली बैठक में कश्मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति की जानकारी देंगे।

सिंह को नियंत्रण रेखा के नजदीक की स्थिति और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की ओर से होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों की भी जानकारी दी जायेगी। उन्हें हाल ही में आतंकवादियों के साथ घाटी में हुई मुठभेड़ और पिछले पांच महीनों में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 100 से ज्यादा आतंकवादियों को लेकर भी विस्तृत जानकारी दी जायेगी।

आपको बता दे कि इस साल अब तक आतंकवादियों के शीर्ष कमांडरों समेत 100 से ज्यादा आतंकवादी मारे गये हैं हालांकि इस दौरान हमारी सेना के भी  50 जवान शहीद हुए हैं।

इसके बाद रक्षा मंत्री वहां से सियाचिन जायेंगे जहां वह विषम परिस्थितियों में तैनात सैनिकों से बातचीत करेंगे। इसके बाद उनका दिल्ली वापसी का कार्यक्रम है । आपको बता दे कि पिछली सरकार में उनके पास गृह मंत्रालय का कार्यभार था।

इसे भी पढ़ें :  UNSC में कश्मीर मुद्दा - नाकाम हो गई पाकिस्तान की कोशिश