यूपी पुलिस के स्थायी DG बनाए गए हितेश चंद्र अवस्थी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने वर्तमान कार्यवाहक DGP हितेश चंद्र अवस्थी को पूर्णकालिक डीजीपी नियुक्त कर दिया है। एक महीने 4 दिन तक कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्य करने के बाद अब अवस्थी स्थायी पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्य करेंगे।

यह नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग , नई दिल्ली से प्राप्त पैनल के आधार पर किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को उनकी नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया।

आपको बता दें कि DG विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी 31 जनवरी 2020 से प्रदेश के डीजीपी का पद भी संभाल रहे थें। पूर्व डीजीपी ओपी सिंह के रिटायर होने के बाद उन्हें यह पद सौंपा गया था।

अवस्थी 1985 बैच के IPS अधिकारी हैं। उनसे सीनियर 1984 बैच के एक अधिकारी जावीद अहमद जल्द ही रिटायर होने वाले हैं तो दूसरे अधिकारी डॉ एपी माहेश्वरी इस समय केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर CRPF के डीजी के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

अवस्थी राजनीतिक विज्ञान में MA हैं, उन्होंने डिप्लोमेसी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमफिल की डिग्री भी हासिल की हुई है। वह CBI में भी दो बार अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं।

Positive Khabar की तरफ से हितेश चंद्र अवस्थी जी को बहुत बहुत बधाई। बीते सालों में प्रदेश की पुलिस ने जो कामयाबी हासिल की है उसे बनाये रखने के साथ-साथ कानून व्यवस्था की स्थिति को और मजबूत बनाने के लिए उन्हें कई तरह के ठोस कदम उठाने पड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें :  CM योगी आदित्यनाथ ने किया यूपी में पहली महिला PAC बटालियन का गठन