दिल्ली दंगों में पुलिस की भूमिका पर अध्ययन करेंगे IPS अमिताभ ठाकुर

आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर दिल्ली दंगों में दिल्ली पुलिस की भूमिका, परेशानियों, प्रदर्शन तथा चुनौती के संबंध में अध्ययन करेंगे. वे यह अध्ययन अपनी व्यक्तिगत हैसियत में करेंगे.

अमिताभ अपने अध्ययन में इन दंगों के पूर्व बन रही स्थितियों, परिस्थितियों तथा घटनाओं का  अध्ययन करेंगे. साथ ही वे दंगों के दौरान की स्थितियों एवं तथ्यों तथा दंगों के बाद उत्पन्न हुई परिस्थितियों, मनःस्थिति तथा प्रभाव का भी अध्ययन करेंगे.

उनके अध्ययन का मुख्य फलक इन सभी स्थितियों एवं परिस्थितियों में दिल्ली पुलिस की भूमिका, स्थिति, क्रिया-प्रतिक्रिया, चुनौती तथा परेशानियों पर अध्ययन किया जाना होगा. साथ ही इस पूरी अवधि में दिल्ली पुलिस के प्रदर्शन तथा भूमिका के संबंध में लोगों की प्रतिक्रिया तथा संतुष्टि के संबंध में भी अध्ययन किया जायेगा. यह एक अकादमिक अध्ययन होगा, जिसका उद्देश्य मौके पर प्राप्त तथ्यों के क्रम में कतिपय निष्कर्ष प्राप्त करना तथा भविष्य में ऐसी स्थितियों का बेहतर ढंग से मुकाबला कर सकने योग्य क्षमता विकसित करने के संबंध में अपने सुझाव देना होगा.

अमिताभ के अनुसार चूँकि अभी दिल्ली की परिस्थितियां तनावपूर्ण हैं, अतः वे स्थितियों के अनुकूल हो जाने पर अप्रैल 2020 के प्रथम सप्ताह में दिल्ली पुलिस कमिश्नर को अवगत कराते हुए यह अध्ययन करने दिल्ली जायेंगे.

वे इस हेतु गृह मंत्रालय तथा बीपीआरडी, नयी दिल्ली से भी संपर्क कर उनका सहयोग मांगेंगे.

इसे भी पढ़ें :  कोरोना का असर- मंत्रियों और सांसदों के वेतन में कटौती के बाद अब सरकारी कर्मचारियों को लेकर हुआ ये फैसला