रिश्वतखोरों को पकड़वाएं और 50,000 तक का इनाम पाएं

घूसखोरी, रिश्वतखोरी से परेशान लोगों के लिए सरकार एक अच्छी योजना लेकर आई हैं। सरकार के नए फैसले के मुताबिक घूसखोरों को पकड़वाने पर आपको 50,000 रुपये तक का इनाम मिल सकता है।

यह फैसला बिहार की नीतीश कुमार की सरकार ने लिया है। बिहार सरकार के कैबिनेट द्वारा पारित प्रस्ताव के मुताबिक जो भी व्यक्ति रिश्वतखोरों को पकड़वाने में मदद करेगा, सरकार की तरफ से उसे 1,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का इनाम दिया जाएगा।

ऐसे भ्रष्टाचारियों को सजा दिलाने के लिए अगर व्यक्ति की गवाही की जरूरत पड़ेगी तो इसका खर्चा भी राज्य सरकार ही देगी। उस व्यक्ति को ट्रेन के किराए के साथ-साथ खाने-पीने के लिए रोजाना के आधार पर 200 रुपये भी दिए जाएंगे। सबसे बड़ी बात यह कि ऐसे व्यक्ति की जानकारी को गुप्त रखा जाएगा।

सरकार ने इसके लिए विशेष प्रावधान के तहत पुरस्कार कोष का भी गठन कर दिया है। नीतीश कुमार एक ऐसे मुख्यमंत्री के रूप में जाने जाते हैं जो समस्याओं के समाधान के लिए नए तरह के प्रयोग करते रहते हैं – चाहे वो भ्रष्टाचारियों की संपत्ति जब्त करने का मामला हो या शराबबंदी जैसे कानून का। नीतीश कुमार हमेशा लोगों की तारीफ हासिल करते रहे हैं ।

नीतीश कुमार का यह फैसला यह साबित करने के लिए काफी है कि बिहार की राज्य सरकार भ्रष्टाचार पर लगाम नहीं लगा पा रही है लेकिन यह भी एक सच है कि अगर आम जनता ने इस नियम का फायदा उठाकर घूसखोरों को पकड़वाना शुरू कर दिया तो फिर भ्रष्टाचारियों के मन में डर जरूर पैदा हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें :  बिहार के सीएम नीतीश कुमार फिर से लेंगे यूटर्न ?