हरियाणा के जीन्द में समृद्धि-सदभावना महायज्ञ का आयोजन

दिल्ली के लाल किला मैदान और उत्तर प्रदेश के मेरठ के बाद अब हरियाणा के जीन्द में भी एक यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है । 25 मार्च को उचाना के खरक भूरा गांव के खेल स्टेडियम में आयोजित किये जा रहे इस यज्ञ को समृद्धि-सदभावना महायज्ञ का नाम दिया गया है । नौ कुंडीय वाले महायज्ञ का आयोजन मध्य उत्तरी हरियाणा विकास संगठन द्वारा किया जा रहा है ।

 

केन्द्रीय इस्पात मंत्री बीरेन्द्र सिंह के 72 वें जन्मदिन पर आयोजित इस यज्ञ कार्यक्रम में प्रदेशभर से लोग आएंगे । इस दिन दुर्गा अष्टमी व नवरात्र का समापन भी है। 51 आचार्य मंत्रोच्चारण कर महायज्ञ में आहुति डालेंगे। यहां पर अलग-अलग नौ कुंड बनाए गए है जिसमें केन्द्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, विधायक प्रेमलता सहित नौ यजमान के रूप में नौ जोड़े हवन करवाएंगे। यह महायज्ञ सबुह नौ बजे से शुरू होकर 12 बजे तक चलेगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत हरियाणा के कई विधायक और गणमान्य व्यक्ति भी इस महायज्ञ में हिस्सा लेंगे ।

इस मौके पर 72 जरूरतमंद महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। खेल परिसर के आस-पास के कच्चे रास्ते को पक्का कर दिया गया है । खेल मैदान में टैंट लगाने के साथ-साथ हवन यज्ञ के लिए जगह भी तैयार की जा चुकी है ।

दूर-दराज से आने वालों लोगों के लिए स्टेडियम के पास ही पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

 

विधायक प्रेमलता के मुताबिक डेढ़ साल पहले प्रदेश में जो भाईचारा खत्म करने का प्रयास किया गया था।

उसके कुछ छींटे जीन्द में भी पड़े थे उसी को धोने के लिए इस महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है । इस कार्यक्रम में 36 बिरादरी के लोगों को शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें :  क्रूड स्टील प्रॉडक्शन में अमेरिका को पछाड़ कर जापान के करीब आया भारत