लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण – 13 राज्यों की 97 सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा । इस चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे । इन सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है । दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से 5, जम्मू कश्मीर की 6 में से 2, उत्तर प्रदेश की 80 में से 8, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से 3 सीटों के लिए चुनाव होगा।

आपको बता दे कि लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुए चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। दूसरे चरण में चुनाव वाली 97 सीटों पर कुल 1635 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, डीएमके नेता दयानिधि मारन, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, बीजेपी की हेमा मालिनी और बीएसपी के दानिश अली शामिल हैं।

उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सी एस कर्णन भी शामिल हैं। वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं।

इन सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 से 8 बजे तक मतदान होगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह 7 बजे से दिन में 3 बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। जबकि जम्मू कश्मीर की 2 सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान चलेगा। सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक मतदान होगा।

इसे भी पढ़ें :  मायावती ने लखनऊ में किया मतदान , पहली बार बसपा को नहीं किया वोट