राज्यसभा चुनाव 2018 – कौन जीता -कौन हारा ?

 

अप्रैल में 10 राज्यों से राज्यसभा की 58 सीटें खाली हो रही है । इसमें से 33 सीटों पर पहले ही उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है । 23 मार्च को बाकी बचे 25 सीटों पर चुनाव हुए। सबसे रोचक मुकाबला उत्तर प्रदेश और झारखंड में देखने को मिला। आइए आपको बताते है किस राज्य में किसे मिली जीत और किसे मिली हार-

उत्तर प्रदेश —

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों में से 9 पर रोमांचक मुकाबले में बीजेपी को जीत हासिल हुई है। एक सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जया बच्चन को जीत हासिल हुई है। विपक्षी खेमें में सेंध लगाकर बीजेपी ने 10 वीं सीट जीत कर माया-अखिलेश के गठबंधन को करारा झटका दे दिया है। क्रॉस वोटिंग का भी खेल हुआ , मामला चुनाव आयोग तक भी पहुंचा पर आखिरकार जीत बीजेपी को ही मिली । बीजेपी की तरफ से यूपी से राज्यसभा पहुंचने वालों में केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव, हरियाणा प्रभारी अनिल कुमार जैन, अशोक बाजपेयी, हरनाथ सिंह यादव, कांता कर्दम , सकलदेव राजभर, विजयपाल सिंह तोमर शामिल हैं। 10वें सीट पर अनिल अग्रवाल की जीत हुई है। अग्रवाल दूसरी वरीयता के वोट से जीते।

पश्चिम बंगाल —

पश्चिम बंगाल से पांच सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव हुए थे । यहां चार सीटों पर ममता बनर्जी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की वहीं एक सीट ममता के सहयोग से कांग्रेस को मिली । कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी टीएमसी विधायकों के सहयोग से राज्यसभा पहुंचने में कामयाब रहे। टीएमसी के नदीमुल हक, सुभाशीष चक्रवर्ती, अबीर विश्वास और सांतनु सेन राज्यसभा का चुनाव जीते हैं।

इसे भी पढ़ें :  मुसलमानों के लिए भारत स्वर्ग,यहां उनके अधिकार हैं सुरक्षित- मुख्तार अब्बास नकवी

झारखंड —

झारखंड में 2 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव हुए थे। यहां बीजेपी और कांग्रेस को एक-एक सीट पर जीत मिली है। बीजेपी उम्मीदवार समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू चुनाव जीतने में कामयाब रहे, जबकि बीजेपी के प्रदीप कुमार संथालिया राज्यसभा चुनाव नहीं जीत पाए। कांग्रेस उम्मीदवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा और झारखंड विकास मोर्चा का समर्थन हासिल था। हालांकि झारखंड विकास मोर्चा के एक विधायक प्रकाश राम द्वारा क्रॉस वोटिंग करने से लड़ाई दिलचस्प हो गई थी ।

आन्ध्र प्रदेश —

आन्ध्र प्रदेश में तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में दो सीटों पर सत्तारूढ़ तेलगु देशम के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है वहीं एक सीट पर वाईएसआर कांग्रेस के प्रत्याशी की जीत हुई । टीडीपी के सीएम रमेश और के रवीन्द्र कुमार राज्यसभा में पहुंचे वहीं वाईएसआर कांग्रेस की तरफ से वी प्रभाकर रेड्डी राज्यसभा के सदस्य बन गए है।

केरल —

केरल की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए जनता दल यूनाइडेट – शरद यादव गुट के नेता वीरेन्द्र कुमार निर्वाचित हुए हैं। उन्हें सीपीआई(एम) की अगुवाई वाली एलडीएफ गठबंधन ने समर्थन किया था। उन्होंने यूडीएफ गठबंधन की तरफ से उम्मीदवार बनाए गए बी बाबू प्रसाद को चुनाव हराया।

छत्तीसगढ़ —

छत्तीसगढ़ की एकमात्र राज्यसभा सीट पर बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार लेखराम साहू को हराया ।

तेलंगाना —

तेलंगाना की तीनों राज्यसभा सीट पर सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। टीआरएस के बी प्रकाश, जे संतोष कुमार और एबी लिंगैया दादव संसद के ऊपरी सदन पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

इसे भी पढ़ें :  अखिलेश यादव का ऐलान-2022 में 351 सीट के लक्ष्य के साथ अकेले लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

कर्नाटक —

कर्नाटक में चार सीटों के लिए हुए मतदान में तीन पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को जीत हासिल हुई है। कांग्रेस की तरफ से जी सी चंद्रशेखर, सैयद नासिर हुसैन और एल हनुमनथैय्या चुनाव जीते जबकि जबकि बीजेपी की तरफ से मोर्चा फतह किया राजीव चंद्रशेखर ने ।