नरेंद्र मोदी दूसरी बार बने प्रधानमंत्री , 57 मंत्रियों के साथ ली शपथ

लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापस लौटे नरेंद्र मोदी ने वीरवार को राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली । वीरवार को राष्ट्रपति भवन में हुए समारोह में मोदी समेत 58 मंत्रियों ने शपथ ली, जबकि 2014 में 46 ने शपथ ली थी। अमित शाह पहली बार केंद्रीय मंत्री बने। शाह के मंत्री बनने के बाद संभावना जाहिर की जा रही है कि जे पी नड्डा को भाजपा अध्यक्ष बनाया जा सकता है। उन्होंने शपथ नहीं ली। मंत्रिमंडल में सबसे चौंकाने वाला चेहरा एस जयशंकर का है, जो तीन साल विदेश सचिव रह चुके हैं। इस बार 25 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री बनाए गए। 19 नए चेहरों को जगह मिली।

मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा कोटा 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश और 48 सीटों वाले महाराष्ट्र का रहा, जहां से 8-8 मंत्री बनाए गए। इसके बाद बिहार से 6, मप्र से 5, कर्नाटक से 4, गुजरात-हरियाणा-राजस्थान से 3-3 मंत्री बनाए गए। बंगाल-पंजाब-झारखंड से 2-2 मंत्री बनाए गए।

 

मंत्रिमंडल में पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर, महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद वी मुरलीधरन, बंगाल के रायगंज से सांसद देबश्री चौधरी, सरगुजा (छत्तीसगढ़) से रेणुका सिंह सरुता, सिकंदराबाद (तेलंगाना) से चुने गए जी किशन रेड्डी चौंकाने वाले नाम हैं। इनके अलावा बालासोर (ओडिशा) से चुने गए प्रताप सारंगी भी मंत्री बनाए गए। उन्हें “ओडिशा का मोदी’ कहा जाता है।

शपथ ग्रहण से पहले नरेंद्र मोदी ने वीरवार सुबह ही महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को उनके समाधि स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि दी। वे शहीदों को नमन करने के लिए वॉर मेमोरियल भी पहुंचे।

इसे भी पढ़ें :  राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर 'स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी' पहुंचकर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी पीएम मोदी ने

मोदी ने अटलजी को याद करते हुए ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा- मैं हर एक मौके पर प्यारे अटलजी को याद करता हूं। वे यह देखकर बहुत खुश होते कि भाजपा को लोगों की सेवा करने का इतना अच्छा मौका मिला। अटल जी के जीवन और कार्य से प्रेरित होकर, हम सुशासन बढ़ाने और जीवन को बदलने का प्रयास करेंगे।