मोदी के आगमन को लेकर उत्साहित है इजरायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी जुलाई में प्रस्तावित इजरायल दौरे से पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक यात्रा का इजराइल के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । इससे पहले पीएम मोदी ने इजरायल के लोगों को छुट्टियों के लिये संदेश भेजा था, जिसके जवाब में इजराइल के पीएम ने मोदी को यह ट्वीट किया ।

आपको बता दें कि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा है, पीएम मोदी के इस दौरे पर काफी बड़े रक्षा समझौते होने की संभावना हैं । इस दौरे पर एंटी टैंक मिसाइल्स और नेवल एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद की डील हो सकती है । गौरतलब है कि भारत इजरायल का सबसे बड़ा हथियार आयातक है ।

खबरों के मुताबिक, भारतीय सेना के लिए स्पाइक एंटी टैंक मिसाइल्स और नेवी के लिये बराक-8 एयर मिसाइल्स की डील अगले दो माह में पूरी हो सकती है । यह सौदा लगभग डेढ़ बिलियन डॉलर का होगा, जिसके बाद भारत के बेडे़ में लगभग 8000 मिसाइलें आयेंगी।

पिछले सप्ताह भारत ने मध्यम और लंबी रेंज तक मार करने वाली कई मिसाइलों का सौदा किया है, जो कि लगभग 2 बिलियन डॉलर का था। इसके तहत 2025 तक सेना को पूरे तौर पर आधुनिक करने का है । इसमें पीएम मोदी का मेक इन इंडिया काफी अहम रोल निभायेगा ।

इसे भी पढ़ें :  वाशिंगटन जायेंगे मोदी , ट्रंप ने बधाई के साथ दिया न्यौता