आपका अंगुठा ही आपका बैंक – पीएम मोदी

नागपुर

बहुत जल्द ही आपको बहुत सारे पासवर्ड याद करने के झंझट से मुक्ति मिलने जा रही है क्योंकि अब आपका अंगुठा ही आपका पासवर्ड बनने जा रहा है । पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के नागपुर में आधार से जुड़े भीम पेमेंट का उद्घाटन किया ।  इसके जरिए अब कोई भी व्यक्ति सिर्फ अंगूठा लगाकर अपने अकाउंट से पैसों का लेन देन कर सकता है ।  कैशलेस डिजिटल इंडिया का हिस्सा बनने के लिए अब ना तो मोबाइल फोन की जरूरत है और ना ही इंटरनेट की और ना ही डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ।

आपको बता दे कि 30 दिसंबर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पीएम मोदी द्वारा लांच किया गया भीम ऐप पहले से ही जबरदस्त लोकप्रिय हो चुका है और करोड़ों लोग इसे इस्तेमाल कर रहे हैं । आधार बेस्ड पेमेंट से जुड़ने के बाद माना जा रहा है कि इसमें दिन दोगुनी रात चौगुनी प्रगति होगी । इसके साथ ही अब सरकार भीम ऐप डाउनलोड करने के लिए और इसे दूसरों को रेफर करने के लिए कैशबैक और बोनस भी दे रही है ।

आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर किन वजहों से भीम को सभी ई वॉलेट, पेटीएम और डेबिट क्रेडिट कार्ड का बाप कहा जा रहा है —

1. BHIM यानि Bharat Interface For Money को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चलाता है ।  जाहिर है कि भारत सरकार का एप होने की वजह से आप इस पर पूरा भरोसा कर सकते हैं । भीम ऐप की सबसे बड़ी खासियत है इसका बेहद सरल होना  ।  सिर्फ 2 MB के इस ऐप को कुछ सेकंड के भीतर ही Android या आईफोन में डाउनलोड किया जा सकता है ।

इसे भी पढ़ें :  मन की बात का क्या है राज ?

2. इस ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि पहली बार इसे इस्तेमाल करने वाला भी आसानी से इसे समझ सकता है । भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए जरूरी सिर्फ यह है कि आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो । हालांकि  फिलहाल भीम ऐप को सिर्फ एक ही बैंक अकाउंट के साथ जोड़ा जा सकता है ।

3. Google Play Store से भीम ऐप डाउनलोड करने के बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए यह जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो ।  ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का नंबरों वाला एक पासवर्ड बनाना पड़ता है। उसके बाद डेबिट कार्ड पर गई कुछ जानकारी डालनी पड़ती है । भीम ऐप को हिंदी अंग्रेजी के अलावा तमाम भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है । हालांकि पैसे के लेनदेन के लिए एक और पासवर्ड बनाना पड़ता है जो चार अंको का होना चाहिए लेकिन यह ऐप खोलने के पासवर्ड से अलग होना जरूरी है । यानी पूरी सुरक्षा के लिए भीम ऐप में दो पासवर्ड है ।

4. भीम ऐप से लेनदेन करने के लिए आप को किसी को भी अपना नाम, अपना बैंक, और यहां तक कि अपना बैंक अकाउंट नंबर भी बताने की जरूरत नहीं है । पैसे का लेनदेन 24 घंटे में कभी भी और छुट्टी के दिन भी हो सकता है ।

5. सबसे खास बात यह है कि पैसे का लेनदेन भीम ऐप के जरिए बिल्कुल मुफ़्त है और इसके लिए आपको अलग से किसी तरह का कोई टैक्स या चार्ज नहीं देना पड़ेगा ।

इसे भी पढ़ें :  मोदी के आगमन को लेकर उत्साहित है इजरायल

6. अगर अभी तक आपने अपना भीम ऐप शुरू नहीं किया है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है । अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ा है तो आप आधार नंबर डालकर उसे पैसा भेज सकते हैं । सरकार ने यह सुविधा इसलिए भी दे दी है क्योंकि गैस की सब्सिडी बैंक अकाउंट से जुड़े होने की वजह से अब ज्यादातर लोगों ने अपना आधार बैंक से जुड़वा लिया है ।

7. भीम ऐप के जरिए आप क्यू आर कोड भी बना सकते हैं । इसका प्रिंट आउट निकाल कर दुकानदार अपने दुकान पर चिपका सकते हैं । जिस व्यक्ति को पेमेंट करनी है वह सीधे इस क्यू आर कोड को स्कैन कर सकता है और तुरंत ही पेमेंट कर सकता है।

8. एक बार किसी का भीम मे रजिस्ट्रेशन हो जाए तो फिर बिना इंटरनेट के भी पेमेंट की जा सकती है । यहां तक कि स्मार्टफोन की जरूरत भी नहीं है । इसके लिए *99# डायल करके सारे ऑप्शन खुद ब खुद आ जाते हैं ।

9.शुक्रवार को मोदी ने जिस आधार पेमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया है उसके बाद दुकानदार को पैसे देने के लिए ग्राहक के लिए यह जरुरी नहीं है कि उसके पास भीम ऐप भी हो । अगर उसका आधार नंबर अपने बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है तो ग्राहक अपना अंगूठा लगाकर दुकानदार को पेमेंट कर सकता है । किसके लिए दुकानदार अपने पास से एक बायोमेट्रिक मशीन रखेगा जिसमें अंगूठे का निशान लिया जा सकता है ।