भारत बनाम वेस्ट इंडीज: भारत ने वेस्ट इंडीज को 105 रनों से हराया

पोर्ट ऑफ स्पेन
अजिंक्य रहाणे (103) के शानदार शतक और विराट कोहली (87) की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को 105 रन से हरा दिया। वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत ने 5 विकेट पर 310 रन का स्कोर खड़ा किया था। बारिश की बाधा के चलते मैच को 43-43 ओवर का किया गया। भारत के 310 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम 43 ओवर में 6 विकेट खोकर महज 205 रन ही बना पाई। वेस्ट इंडीज की ओर से होप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए वहीं, कुलदीप यादव ने सबसे अधिक 3, भुवनेश्वर कुमार ने 2 और अश्विन ने 1 विकेट लिया। टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन (63) और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने एकबार फिर बेहतरीन शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने इस बार शतकीय साझेदारी कर भारत के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। हालांकि शिखर धवन क्रीज पर नजरें जमाने के बाद एशले नर्स की बॉल को पढ़ने में चूक कर गए और विकेट के पीछे खड़े विकेटकीपर शाइ होप ने उन्हें स्टंप करने का मौका नहीं गंवाया। जब शिखर आउट हुए, तो उस वक्त भारत का स्कोर 114 रन था। शिखर के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए। रहाणे ने कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 97 रन जोड़े। इस बीच शानदार खेल दिखा रहे अजिंक्य रहाणे ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक जमाया। हालांकि शतक के बाद रहाणे मिगुल कमिंस की बॉल पर बोल्ड हो गए लेकिन आउट होने से पहले वह अपना काम कर चुके थे।

इसे भी पढ़ें :  श्रीकांत ने जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज खिताब

रहाणे के आउट होने के बाद युवा बल्लेबाज हार्दिक पंड्या बैटिंग पर आए, लेकिन पंड्या ज्यादा कुछ कर नहीं पाए। पंड्या 4 रन बनाकर आउट हुए। पंड्या के बाद अनुभवी युवराज सिंह (14) कैप्टन कोहली का साथ निभाने आए। लेकिन वह भी जल्दी ही आउट हो गए। धोनी क्रीज पर आए, तो विराट ने रनगति का चार्ज अपने हाथ में ले लिया। विराट ने 66 बॉल पर 87 रन बनाए। अपने 87 रन की पारी में 4 चौके और 4 छक्के जमाए। अंत में वह जोसफ का दूसरा शिकार बने। विराट के बाद एमएस धोनी और केदार जाधव ने 13-13 रन का योगदान देकर भारत के स्कोर को 300 पार पहुंचा दिया था।

जवाब में वेस्ट इंडीज की शुरुआत बहुत खराब रही। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कायरन पॉवेल को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम कामयाबी दिलाई। वेस्ट इंडीज इस झटके से उबरा भी नहीं था कि अपने अगले ही ओवर में भुवनेश्वर ने जेसन मोहम्मद को भी खाता खोले बिना पविलियन को चलता किया। बाहर जाती इस गेंद पर मोहम्मद ने ड्राइव करने का प्रयास किया लेकिन बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े हार्दिक पंड्या ने एक आसान सा कैच पकड़कर कैरेबियाई टीम का स्कोर 4/2 कर दिया।

इसके बाद सलामी बल्लेबाज शाई होप्स ने इविन लुइस के साथ मिलकर अपनी टीम की पारी को संभालने का काम शुरू किया दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 89 रन जोड़े। इसमें होप्स अधिक आक्रामक नजर आए। वेस्ट इंडीज का स्कोर जब तीन विकेट पर 93 रन था तब लुइस को कुलदीप यादव ने अपना पहला शिकार बनाया। लुइस ने क्रीज से निकलकर एक बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन वह पूरी तरह चूक गए और धोनी ने उन्हें स्टंप कर इस साझेदारी का अंत किया।
होप्स भी इसके बाद ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और 81 रन बनाकर यादव का दूसरा शिकार बने। उन्होंने 88 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 81 रनों की पारी खेली। यादव की एक डिप होती गेंद उनके पैड से टकराई। भारतीय टीम ने एलबीडब्ल्यू की अपील की जिसे अंपायर ने ठुकरा दिया। टीम ने इस पर रिव्यू लेने का फैसला किया। इससे साफ हो गया कि अब होप्स की उम्मीदें खत्म हो गई हैं।

इसे भी पढ़ें :  मोदी सरकार ने शुरू की शत्रुओं की संपत्ति को बेचने की प्रक्रिया  

इसके बाद कैरेबियाई पारी लड़खड़ानी शुरू हो गई। कार्टर को पगबाधा कर अश्विन ने अपनी पहली कामयाबी हासिल की। कप्तान जेसन होल्डर आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। एक बार फिर चाइनामैन यादव ने अपनी फिरकी में बल्लेबाज को फंसाकर क्रीज से बाहर निकाला। होल्डर गेंद की लंबाई और लाइन पढ़ने में नाकाम रहे और क्रीज से बाहर निकल आए बाकी का काम धोनी ने कर दिया।

भारत ने अब पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। 23 जून को खेला गया मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं सीरीज का अगला मैच 30 जून को ऐंटिगुआ में खेला जाएगा।