भारत ने दिया अमेरिका को जोर का झटका

दिल्ली

भारत के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के सौदे को रद्द कर दिया है । सूत्रों के मुताबिक हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर सहमति नहीं बनने के बाद भारत ने यह फैसला लिया है ।

आपको बता दे कि भारतीय नौसेना के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट से 6,500 करोड़ रुपये का सौदा हुआ था । हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर यह सौदा पिछले दो सालों से लटका था । लेकिन अब अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की ने इस सौदे की अवधि को बढ़ाने से इनकार किया था जिसके बाद भारत ने इस सौदें को ही रद्द करने का फैसला किया ।

हालांकि रक्षा मंत्रालय के इस फैसले को पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे से केवल 2 सप्ताह पहले अमेरिका के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है । दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना होने वाले हैं जहां वह 26 जून को वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे । दोनों नेताओं के बीच यह पहली द्विपक्षीय मुलाकात होगी और इसी दिन दोनों नेताओं के बीच आधिकारिक बातचीत भी होगी । डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा । हालांकि दोनों नेताओं के बीच फोन पर अब तक तीन बार बातचीत हो चुकी है ।

आपको बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ प्रधानमंत्री मोदी की आठ बार मुलाकात हुई थी । इस दरम्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन बार अमेरिका के दौरे पर गए और बराक ओबामा साल 2015 में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में भारत दौरे पर आए ।

इसे भी पढ़ें :  भारतीय नौसेना का जहाज तर्कश पहुंचा स्‍पेन के कैडीज बंदरगाह

ऐसे में मोदी की इस यात्रा को भारत-अमेरिका संबंधों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि हाल के दिनों में कई मुद्दों पर अमेरिकी राष्ट्रपति को रुख भारत को उलझन में डालने वाला रहा है । पैरिस जलवायु समझौतें से अमेरिका का पीछा हटना तो इसका एकमात्र उदाहरण है लेकिन वास्तव में कई मुद्दों पर मोदी के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति का रूख जानना बेहद अहम है खासतौर से उन मुद्दों पर जिन पर भारत-अमेरिका की चिंताएं साझा है ।