बहुत कुछ बदल रहा है आज से…

 

दिल्ली

आज एक जून है । बैंकिंग से लेकर ट्रैवल तक आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में बदलाव होने वाला है ।

1.सबसे बड़ा बदलाव एक जून से आएगा एसबीआई का नया नियम । आज से तय सीमा से अधिक कैश निकासी पर और आधार कार्ड लिंक नहीं करने पर अतिरिक्त टैक्स देना होगा ।

2.अब एसबीआई के ग्राहक महीने में केवल चार बार फ्री में पैसे निकाल सकेंगे । इसमें एटीएम ट्रांजेक्शन भी शामिल हैं । पांचवीं बार पैसे निकालने पर उन्हें अतिरिक्त शुल्क देना होगा। बैंक से कैश निकासी पर हर ट्रांजेक्शन में 50 रुपये अतिरिक्त चार्ज लगेगा । एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने पर 10 रुपये और अन्य बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर 20 रुपये देने होंगे।

3.एसबीआई एक जून से बैंक खाते के साथ मिलने वाले डेबिट कार्ड पर भी शुल्क वसूलेगा । केवल रूपे डेबिट कार्ड पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा । वीज़ा और मास्टर कार्ड पर शुल्क लिया जाएगा ।

4.एटीएम के जरिए ई-वॉलेट में जमा पैसे निकालने पर हर ट्रांजैक्शन पर 25 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे ।

5.एक जून से चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अभियान शुरू करेगा जो 31 जुलाई तक चलेगा ।

6.आज से पटना, चेन्नई, जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ और त्रिवेंद्रम के एयरपोर्ट्स में यात्रियों के हैंड बैगेज पर टैग और सील नहीं लगाए जाएंगे । इससे पहले दिल्ली, मुंबई, कोचीन, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद में यह व्यवस्था बंद कर दी गई थी।

7.वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क में करदाताओं द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया को एक जून से दोबारा शुरू किया जाएगा । इससे पहले यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलाई गई थी। केंद्र सरकार की कोशिश है कि एक जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू कर दिया जाए।

इसे भी पढ़ें :  भारतीय पर्यटन उद्योग पर चौतरफा मार, भारत सरकार से मदद की गुहार