फेसबुक के लिए सबसे अहम देश बना भारत

फेसबुक के लिए भारत, अमरीका से ज्यादा अहम देश बन गया है।यूजर्स के संख्या के मामले में भारत ने अमरीका को पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में फेसबुक के यूजर्स की संख्या 24 करोड़ के पार पहुंच गई है। 13 जुलाई के आंकड़ों के मुताबिक अमरीका में फेसबुक के यूजर्स की संख्या 24 करोड़ और भारत में 24.1 करोड़ है। कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने घोषणा की थी कि देश में उसके मंथली यूजर्स की संख्या 2 अरब से ज्यादा हो गई है। इसके कुछ दिन बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिहाज से देशों की रैंकिंग में बदलाव की खबर सामने आई है।

 

नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने 2017 की शुरुआत के बाद से ही अमरीका और भारत में शानदार ग्रोथ दर्ज की है। हालांकि नए आंकड़ों से पता चलता है कि अमरीका की तुलना में भारत में यूजर्स की संख्या दोगुनी तेजी से बढ़ रही है।

बीते छह महीनों के दौरान भारत में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्या में 27 फीसदी की ग्रोथ के साथ 5 करोड़ से ज्यादा का इजाफा हुआ है, जबकि अमेरिका में इसी अवधि के दौरान 12 फीसदी (2.6 करोड़) की ग्रोथ दर्ज की गई है।

मजबूत ग्रोथ के बावजूद भारत में सोशल मीडिया की पहुंच खासी कम है, जो बीते महीने में देश की कुल आबादी की तुलना में महज 19 फीसदी रही है। इसकी तुलना में अमेरिका में फेसबुक की पेनिट्रेशन 73 फीसदी रही है और ग्लोबल स्तर पर यह आंकड़ा 42 फीसदी रहा है। गौरतलब है कि एडवर्टाइजर्स के लिए फेसबुक की रिपोर्ट डेली बेसिस पर बदलती है और 2 अरब एक्टिव यूजर्स के आंकड़े की घोषणा से पहले उसके ग्लोबल यूजर्स की संख्या में मामूली कमी दर्ज की गई थी।

इसे भी पढ़ें :  फेसबुक विवाद से डरा बॉलीवुड