नोएडा में किया गया प्लॉगिंग रन का आयोजन

वेलमैन फाउंडेशन के तत्वाधान में नोएडा में प्लॉगिंग रन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। ‘प्लॉगिंग रन ‘ के अंतर्गत स्वच्छता और स्वास्थय दोनों ही पहलुओं पर लोगो में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया।

दरअसल , प्लॉगिंग सामान्य रनिंग की तुलना में अधिक कैलोरी के बर्न में कारगर सिद्ध होता है क्योंकि पॉलीगर्स सामान्य रनिंग की तुलना में कुछ अधिक शारीरिक क्रिया को शामिल करते हैं, जैसे कि जब आप कूड़े को उठाने के लिए झुकते हैं, कचरे के थैलों को पकड़ने के लिए अधिक हाथ की ताकत की भी आवश्यकता होती है।

प्लॉगिंग के महत्व को बताते हुए वेलमैन फाउंडेशन के चेयरमैन तैयब हुसैन ने बताया कि , “नियमित जॉगिंग से आधे घंटे में औसतन 235 कैलोरी बर्न होता है जबकि प्लॉगिंग से 288 कैलोरी जलता है। प्लॉगिंग की सहायता से हम भविष्य में माइक्रो प्लास्टिक खाने वाले हमारे बच्चों को और प्लास्टिक सेवन के कारण समुद्री जीवों, मछलियों और जानवरों को मरने से भी बचा सकते हैं। ”

इस कार्यक्रम में वेलमैन फाउंडेशन के 100 से ज्यादा स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम का आयोजन सेक्टर 71 नोएडा में किया गया। वेलमैन फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को समाजसेवी तैयब हुसैन, शिल्पी सिंह, रोहतास बसोया, आर. बी. सिंह, नीलम झा, मनीष झा, धनराज चौहान और नीरज बघेल आदि लोगो के द्वारा संचालित किया गया।

इसे भी पढ़ें :  एक पत्रकार को है आपके मदद की दरकार