नरेंद्र मोदी इजरायल के लिए रवाना,इजरायल जाने वाले पहले भारतीय पीएम है मोदी

दिल्ली 

इजरायल यात्रा के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी मगलवार सुबह रवाना हो गये है । मोदी भारत के पहले ऐसे पीएम होंगे जो इजरायल का दौरा करेंगे । मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने, आतंकवाद ,साइबर सिक्युरिटी, पानी और व्यापार जैसे मसलों पर चर्चा होगी।  इससे पहले सोमवार को मोदी ने इजरायल को इंडिया का स्पेशल पार्टनर बताया तो नेतन्याहू ने मोदी को दोस्त कहा। दोनो देशों के बीच इन एजेंडे पर होगी अहम बातचीत—-

  • इजरायल की कैबिनेट ने रविवार को इंडो-इजरायल रिश्तों को मजबूत बनाने के फैसले को मंजूरी दी। इसमें 40 मिलियन डॉलर करीब 2.59 अरब रुपए का ज्वाइंट फंड बनाने की बात कही गई है। फंड का इस्तेमाल इजरायल-भारत का बिजनेस में कॉरपोरेशन बढ़ाने, एग्रीमेंट्स की मंजूरी, इजरायल में शूटिंग करने वाले बॉलीवुड फिल्ममेकर्स को बढञावा देने, टूरिज्म, वाटर एंड एग्रीकल्चर के ज्वाइंट प्रोजेक्ट को प्रमोट करने में किया जाएगा।
  • मोदी की यात्रा के दौरान गंगा की सफाई के लिए यूपी सरकार के साथ डील पर साइन हो सकते हैं। इसके अलावा इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए 2.59 अरब रुपए का फंड बनाया जा सकता है।
  • दुनिया में बढ़ते हुए साइबर अटैक्स को देखते हुए भारत और इजरायल साइबर सिक्युरिटी में सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करेंगे।
  • आतंकवाद के मसले पर भी दोनो देशों के बीच अहम समझौता हो सकता है । नरेंद्र मोदी ने विजिट से पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा, “हमारी पार्टरनरशिप को लेकर गहराई से नेतन्याहू के साथ चर्चा होगी। कई सेक्टर्स में दोनों देशों के साझा फायदों और मजबूती के लिए चर्चा होगी। दोनों देशों के सामने टेररिज्म बड़ी चुनौती है। इस पर भी हम चर्चा करेंगे।” इजरायल फॉरेन मिनिस्ट्री डिप्टी डायरेक्टर जनरल मार्क सोफर ने कहा, “इजरायल और भारत दोनों ही आतंकवाद की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। हमास और लश्कर-ए-तैयबा जैसे संगठन एक-दूसरे से अलग नहीं हैं। दोनों देशों को अपनी हिफाजत का हक है।”
  • दोनो देशों के बीच एअर कनेक्टिविटी और इन्वेस्टमेंट बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है ।
  • इजरायल स्पेस एजेंसी एजेंसी और ISRO के बीच एक सहयोग समझौते पर भी दोनो देश हस्ताक्षर करेंगे ।
इसे भी पढ़ें :  पीएम मोदी ने मां से मांगा देशवासियों को हर चुनौती का सामना करने का साहस और सामर्थ्य प्रदान करने का आशीर्वाद