इस बार लखनऊ की बारी , अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 55 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

लखनऊ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर पिछले कई साल से 21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । इस बार प्रधानमंत्री ने 21 जून को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने का फैसला किया है । इस बार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 55 हजार लोगों के साथ योग करेंगे । कार्यक्रम में योग गुरू बाबा रामदेव के भी शामिल होने की उम्मीद है ।

लखनऊ में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को लाने और ले जाने के लिए यातायात की निःशुल्क व्यवस्था राज्य सरकार की तरफ से उपलब्ध कराई जा रही है ।

इसकी तैयारियों को लेकर हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक के बीच लखनऊ में एक उच्चस्तरीय बैठक भी हुई थी । बैठक के बाद योगी ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को योगा-मैट, टी-शर्ट दिये जायेंगे और साथ ही उनके लिए रीफ्रेशमेंट की व्यवस्था भी की जायेगी। सीएम ने बताया कि कार्यक्रम में इच्छुक लोगों के लिए पंजीयन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी । यह अंतर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम शासकीय नहीं, बल्कि जनसामान्य योग कार्यक्रम होगा । इस आयोजन के लिए कई शैक्षिक संस्थाओं और सामाजिक संगठनों ने भाग लेने की रुचि दिखाते हुए बढ़चढ़ कर सहयोग प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की है । सीएम ने कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश देते हुए कहा कि लखनऊ के अन्य सार्वजनिक स्थानों एवं पार्कों में आम नागरिकों की सुविधा के लिए एलईडी स्क्रीन लगाकर लाइव टेलीकास्ट कराया जायेगा, ताकि आम नागरिक अपनी सुविधानुसार विभिन्न पार्कों में योग कर सकें । उन्होंने योग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए 28 दिन का प्रशिक्षण योग कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश भी दिए हैं ।

इसे भी पढ़ें :  गोडसे विवाद – इस बार बच नहीं पाई साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

वहीं सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए रमाबाई रैली स्थल पर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल होने वाले सभी लोगों का पुलिस वैरिफिकेशन करवाने का फैसला भी किया गया है। इसके बिना कोई भी योग दिवस में शामिल नहीं हो सकेगा। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। 20 जून तक आईडी कार्ड और टी-शर्ट मुहैया करवा दी जाएंगी। आयोजनकर्ताओं के मुताबिक योग दिवस में 50 हजार लोगों के शामिल होने का लक्ष्य था , लेकिन अब यह संख्या 70 हजार तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। कार्यक्रम में पीएम के शामिल होने के कारण सुरक्षा व्यवस्था को सख्त बनाया जा रहा है । इसी के मद्देनजर योग दिवस में शामिल होने वाले सभी लोगों का पुलिस वैरिफिकेशन करवाए जाने का निर्णय लिया गया है। प्रतिभागियों के नाम तय होने के साथ पुलिस जांच भी होती रहेगी। इसके साथ ही जिला प्रशासन और संबंधित विभागों के स्तर से आई कार्ड भी जारी होगा और एक दिन पहले टी शर्ट भी दी जाएगी।