अमेरिका को पड़ी भारत के नमक की जरूरत

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका को पड़ ही गई भारत के नमक की जरूरत । अमेरिका मांग रहा है भारत से नमक। आईए आपको बताते है पूरा वाक्या कि आखिर क्यों अमेरिका को पड़ी भारत के नमक की जरूरत ? क्यों चाहिए अमेरिका को भारतीय नमक ? कैसे दे रहा है या यूं कहे कि कैसे भेज रहा है भारत अमेरिका को अपना नमक ?

दरअसल , अमेरिका में लंबे समय से चल रही बर्फबारी की वजह से वहां नमक की मांग में अचानक से बढ़ोतरी हो गई है। ये बर्फबारी नमक बनाने वाली कंपनियों के लिए वरदान बन गई है। दरअसल , सड़को से बर्फ हटाने के लिए नमक का ही इस्तेमाल किया जाता है। वैसे आपको बता दे कि अमेरिका में 90 फीसदी नमक भारत से ही जाता है।

सड़को से बर्फ हटाने का काम ज्यादातर सोडियम क्लोराइड या अन्य कैमिकल का उपयोग करके किया जाता है। बर्फबारी के चलते सड़कें फिसलनभरी हो जाती है और इससे दुर्घटना का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इस खतरे को कम करने के लिए ही सड़कों से बर्फ को जल्द से जल्द हटाना जरूरी हो जाता है।

अमेरिका को जाने वाला ज्यादातर नमक गुजरात से चीन के रास्ते ही यूरोप और फिर अमेरिका तक पहुंचता है। दिलचस्प बात तो यह है कि भारतीय नमक का इस्तेमाल सिर्फ अमेरिका या यूरोपीय देश ही नहीं बल्कि हमारा पड़ोसी देश चीन भी करता है ।

 

इसे भी पढ़ें :  मोदी के फोन से पाकिस्तान में दहशत , अब क्या करेंगे इमरान खान ?