अक्षय का आइडिया हुआ हिट, लोगों ने शहीदों के परिवारों के लिए अब तक दिया 10 करोड़ का दान

 

बॉलीवुड स्टॉर अक्षय कुमार का आइडिया काम कर गया है। देश में नक्सलियों और आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद होने वाले अर्धसैनिक बलों के जवानों के लिये गृह मंत्रालय के कोष में  केवल 3 महीने के भीतर 10 करोड़ से ज्यादा की रकम दान के रूप में आई है। ‘भारत के वीर’ ऐप और वेबसाइट बनाने का यह आइडिया अक्षय कुमार ने ही सरकार को दिया था ।
बताया  जा रहा है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अप्रैल में शुरू किये गये ‘भारत के वीर’ फंड में कुल 10.18 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। गृह मंत्रालय ने गृह सचिव की अध्यक्षता वाली एक समिति भी गठित की है जो यह देखेगी कि लाभार्थियों को कैसे इस कोष से रकम दी जाएगी। आम लोग ‘भारत के वीर’ ऐप और वेबसाइट पर जाकर कर्तव्य पथ पर सर्वोच्च बलिदान करने वाले जवानों के परिवारों की मदद के लिये आर्थिक योगदान दे सकते हैं। वेबसाइट पर किया गया आर्थिक योगदान सीधे शहीद जवान के परिवार के अकाउंट में जाता है।

छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्‍सली हमले के बाद अर्द्धसैनिक बलों के शहीदों के परिवार वालों की मदद के लिए अक्षय कुमार ने ये सुझाव दिया था। बाद में केन्द्रीय बलों के जवानों के परिजनों को मोबाइल ऐप और वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आर्थिक मदद पहुंचाने की सुविधा शुरू की गई। इसके ज़रिये दान दी गई राशि अर्द्धसैनिक बल के जवानों के परिजनों के खाते में जमा कर दी जाती है।

इसे भी पढ़ें :  योगी आदित्यनाथ ने क्यों बजाई बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में घंटी ? - Watch Video