सावधान! अब फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर दिखाई रईसी तो देना पड़ेगा टैक्स

सोशल मीडिया पर आप अपनी नई कार, मोटर साइकिल, शानदार घर या किसी विदेशी टूर की फोटो पोस्ट करने से पहले जरा सावधान हो जाएं। ऐसा करने से आपके दोस्त तो आपकी तारीफ जरूर करेंगे मगर इससे इनकम टैक्स वाले आपके दरवाजे तक पहुंच सकते हैं।

मोदी सरकार अब आपके पोस्ट को आपकी घोषित आय से मैच करेगी । इससे सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को टैक्स के दायरे में लाना है ।  सोशल मीडिया पर पोस्ट के बाद सरकार आपको नोटिस भेजेगी और सूचित करेगी । सरकार के इस कदम से टैक्स चोरी में कमी आने की उम्मीद है । सरकार अपने टैक्स के दायरे को बढ़ाना चाहती है । इससे पहले दायरे को बढ़ाने के लिए इस तरह के कदम कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम जैसे देश भी उठा चुके हैं ।

सरकार बैंक अकाउंट समेत नॉन फिक्स प्रॉपर्टी और सोशल मीडिया पर आपकी लाइफस्टाइल का खुलासा करने वाली पोस्टों से मैच करेगी, ताकि इससे आपके खर्चों और इनकम को मिला के देखा जा सके। इसके लिए केंद्र सरकार ने  बायोमेट्रिक सिस्टम प्रोजेक्ट इनसाइट को डवलप किया है, जिस पर करीब 1000 करोड़ का खर्च आया है । यह सिस्टम सरकार का डाटाबेस बढ़ाने में मदद करेगा।

फिलहाल क्रेडिट कार्ड खर्च, प्रापर्टी, स्टॉक निवेश, नकद खरीद और जमा का मौजूदा डेटा भी नए सिस्टम में भेज दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर खर्च संबंधी गतिविधियों की पड़ताल से टैक्स से मैच करने के बाद केंद्रीय टीम डाक या ईमेल से संदिग्ध नागरिकों को संदेश भेजेगी कि वह अपने टैक्स रिटर्न भरें।

इसे भी पढ़ें :  IRCTC से रेल टिकट करवाने वालों के लिए बड़ी ख़बर