Jio-Facebook Deal: लॉकडाउन में फेसबुक ने 43,574 करोड़ रुपये में खरीदी जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी

कोरोना महामारी के वैश्विक संकट के दौर में आर्थिक मोर्चे पर एक बड़ी ख़बर आ रही है। बहुराष्ट्रीय कंपनी फेसबुक और दिग्गज भारतीय कंपनी रिलायंस जियो के बीच एक बड़ी आर्थिक डील हुई है।

सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने बुधवार को मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड की 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीद लिया। फेसबुक ने जियो में लगभग 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी को खरीदने के लिए 5.7 अरब अमेरिकी डॉलर यानि 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया।

दोनों ही कंपनियों ने बुधवार को इस बड़ी डील की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि इस सौदे से जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह को अपने कर्ज का बोझ कम करने में मदद मिलेगी तो वहीं फेसबुक की स्थिति भारत में और ज्यादा मजबूत होगी। वैसे भी उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार पर देखा जाए तो भारत इस समय फेसबुक के लिए सबसे बड़ा बाजार है।

इस सौदे की जानकारी देते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बयान जारी कर कहा है कि,

“आज हम रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 43,574 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा कर रहे हैं, जिससे फेसबुक इसका सबसे बड़ा अल्पांश शेयरधारक बन जायेगा।”

बयान में आगे कहा गया है कि जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99 प्रतिशत होगी।

आपको बता दें कि जियो प्लेटफॉर्म्स,रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है,जो तमाम प्रकार की डिजिटल सेवाएं प्रदान करती है। इसके ग्राहकों की कुल संख्या 39 करोड़ के लगभग ( 38.8 करोड़ ) है। इसलिए इस डील को दोनों के लिए ही फायदेमंद माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें :  बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने लॉन्‍च किया 4 रुपये लीटर सस्‍ता टोंड दूध