2000 रुपये के नोटों की छपाई को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान

देश में 2000 रुपये के नोटों के भविष्य को लेकर लगातार तरह-तरह की खबरें आती रहती हैं। हाल ही में यह ख़बर भी आई कि देश के कई बैंक अपने एटीएम में बदलाव कर रहे हैं ताकि उसमें सिर्फ 200 और 500 रुपये के ही नोट डाले जा सके । इस ख़बर का मतलब यह निकाला गया कि अब इन बैंकों के ATM से 2000 रुपये के नोट नहीं निकलेंगे।

इसी के साथ एक बार फिर से यह ख़बर तेज़ी से फैलने लगी कि सरकार 2000 रुपये के नोटों को बंद करने की तैयारी कर रही है। यह भी कहा गया कि सरकार ने 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने का आदेश दिया है। इसी के साथ 2000 रुपये के नोटों के भविष्य को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी।

यह मामला देश की सबसे बड़ी पंचायत लोकसभा में भी उठा। सरकार की तरफ से केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि 2000 रुपये के नोटों की छपाई को रोकने का कोई फैसला नहीं किया गया है। हालांकि उन्होंने यह स्वीकार किया कि भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन बैंक ने अपने 200 और 500 रुपये के नोट डालने के हिसाब से अपने-अपने ATM में बदलाव का आदेश दिया है।

अनुराग ठाकुर ने सदन को बताया कि नोटों की छपाई का फैसला भारतीय रिजर्व बैंक की सलाह पर सरकार द्वारा लिया जाता है ताकि देश में अलग-अलग मूल्य के नोटों का संतुलन बना रहे।

#2000 Rs. Note #RBI #SBI #BankATM #AnuragThakur

इसे भी पढ़ें :  फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग ने बताई जियो के साथ डील की कहानी का सच,पढ़िए उनका लिखा एक-एक शब्द