हिममानव को लेकर भारतीय सेना ने किया बड़ा दावा

दुनियाभर में हिममानव के होने को लेकर कई तरह के किस्से-कहानियों पर चर्चा होती रही है । कई बार कई लोगों ने हिममानव को देखने का दावा भी किया है लेकिन इसे लेकर कभी कोई ठोस सबूत सामने नहीं आ पाया । लेकिन इस बार इसे लेकर भारतीय सेना ने बड़ा दावा किया है। सेना की माने तो उसे हिमालय में हिममानव येति के रहस्यमयी पैरों के निशान देखने को मिले हैं।

येति की मौजूदगी का अनुमान लगा रही भारतीय सेना ने माउंट मकालू से कुछ और तस्वीरें साझा की हैं। इसमें रहस्यमय पैरों के निशान देखे गए थे। बता दें कि ऐसा दावा किया गया था कि ये निशान येति के हो सकते हैं।

 

दरअसल, सेना को हिमालय में हिममानव ‘येति’ के पैरों के निशान मिले हैं, जिसे उन्होंने ट्विटर पर शेयर किया है। तस्वीरों में बर्फ पर पैरों के बड़े-बड़े निशान दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि ये निशान हिममानव ‘येति’ के पैरों के ही हैं। भारतीय सेना ने कुल तीन तस्वीरें शेयर की हैं।

सेना ने ट्वीट में कहा, ‘पहली बार भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान दल ने 09 अप्रैल, 2019 को मकालू बेस कैंप के करीब 32×15 इंच वाले ‘येति’ के रहस्यमयी पैरों के निशान देखे हैं। इस मायावी हिममानव को इससे पहले केवल मकालू-बरुन नेशनल पार्क में देखा गया।

 

आपको बता दें कि हिम मानव येति हिमालय में रहने वाला सबसे रहस्यमयी प्राणी है। येति को ज्यादतार नेपाल और तिब्बत के हिमालय क्षेत्र में देखे जाने की घटना सामने आती रही है। हालांकि, इन दावों को लेकर वैज्ञानिक एकमत नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें :  Jobs- भारतीय सेना में नौकरी का मौका, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत 55 पदों के लिए मांगे आवेदन