समाजवादी साइकिल ट्रैक पर योगी का हथौड़ा , पेंशन योजना भी जांच के दायरे में

लखनऊ

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अखिलेश सरकार की योजनाओं की समीक्षा भी शुरू कर दी है । एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश सरकार ने अखिलेश यादव की समाजवादी पेंशन योजना पर रोक लगा दी है और उस पर जांच बिठा दी है। इसके अलावा योगी सरकार समाजवादी पार्टी की साइकल ट्रैक को तोड़ने का मन भी बना रही है ।

समाज कल्याण विभाग की बैठक में योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक समाजवादी पेंशन योजना पर सबसे पहले हथौड़ा चलाया । सीएम योगी ने समाजवादी पेंशन योजना को तत्काल प्रभाव से रोकने का आदेश दिया है । उन्होंने इसकी जांच के आदेश दिए हैं । जांच इस बात को लेकर होगी कि जिन्हें पेंशन मिल रही है, वो इसके असली हकदार हैं या नहीं । इसकी जांच रिपोर्ट एक महीने में देनी होगी ।

दरअसल , अखिलेश सरकार समाजवादी पेंशन के तहत गरीब परिवारों को हर महीने 500 रुपये देती थी । योगी सरकार ने विधवाओं, दिव्यांगों और बुजुर्गों को पेंशन की राशि दोगुनी यानि 1000 रुपये करने की योजना को भी पेश करने का आदेश अधिकारियों को दिया है ।

इसके अलावा योगी सरकार ने दूसरा हथौड़ा अखिलेश सरकार की शादी अनुदान योजना पर चलाया है । उत्तरप्रदेश में शादी अनुदान योजना का नाम अब कन्यादान योजना कर दिया गया है । इस योजना के तहत जिन गरीब परिवारों को अपनी बेटियों की शादी में आर्थित दिक्कत आती है उन्हें 20 हजार रुपये की राशि दी जाती है । ये स्कीम एक परिवार में दो बेटियों तक सीमित है।

इसे भी पढ़ें :  24 मार्च को अर्थ ऑवर के दौरान लोग रखे बिजली बंद - डॉ. हर्षवर्धन की अपील

योगी सरकार अखिलेश यादव की एक और महात्वाकांक्षी योजना समाजवादी साइकिल ट्रैक पर भी हथौड़ा चलाने का विचार कर रही है । अखिलेश सरकार ने लखनऊ से लेकर नोएडा समेत यूपी के कई शहरों में साइकिल ट्रैक बनाए थे।

सूत्रों के मुताबिक, योगी सरकार लखनऊ, नोएडा जैसे शहरों में साइकिल ट्रैक ख़त्म करना चाहती है। सड़कों को चौड़ा करने के नाम पर साइकिल ट्रैक हटाने की योजना है । इस सिलसिले में वित्त, नगर विकास और पीडब्लूडी मन्त्रियों से चर्चा हुई है, लेकिन अभी कोई आख़िरी फ़ैसला नहीं हुआ है।

साइकिल ट्रैक्स को खत्म करने का फैसला इतना आसान नहीं होगा क्योंकि इन्हें बनाने में हजारों करोड़ रुपए खर्च हुए थे और अब इन्हें तोड़ने में भी करोड़ों खर्च होंगे । देखना ये है कि सीएम योगी आनेवाले दिनों में अखिलेश सरकार की और किन योजनाओं पर गाज गिराते हैं ।