विराट और कुंबले के बीच तू तू-मैं मैं

टीम इंडिया के कोच कुंबले ने मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के पत्र में उन्होंने साफ किया कि वे कप्तान कोहली से अनबन के चलते ही पद से हटे हैं। उन्होंने इस्तीफे के बाद एक लेटर ट्वीट किया और उसमें सारी बातें लिखीं। सबसे बड़ा सवाल है कि चैम्पियंस ट्रॉफी से ठीक पहले अचानक से ही टीम इंडिया में कोच और कप्तान के बीच विवाद कैसे सामने आ गया।

आइए आपको बताते हैं कि आखिर कब कुंबले और कोहली में तू तू – मैं मैं शुरू हुई थी । दरअसल दोनो के बीच विवाद की शुरूआत मार्च में हुई ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ही हो गया था जो आगे जाकर लगातार बढ़ता गया ।

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान दोनों प्लेइंग इलेवन को लेकर एकमत नहीं थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट में कुंबले ने ही बॉलर कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था, जबकि चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेलने वाले विराट अपनी जगह प्लेइंग इलेवन में स्पिनर अमित मिश्रा को लेना चाहते थे । इस मैच की कप्तानी अजिंक्य रहाणे ने की थी ।

मई, 2017 में जब बीसीसीआई ने प्लेयर्स की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की थी, तब कुंबले ने प्लेयर्स और कोच की सैलरी बढ़ाने की बात कही थी। विराट भी चाहते थे कि ए-ग्रेड के प्लेयर्स की रिटेनर फीस बढ़ाई जाए। वहीं, धोनी को ग्रेड-ए में रखने पर भी विराट और कुंबले के बीच अनबन हुई थी। दरअसल, विराट चाहते थे कि जब धोनी क्रिकेट के एक फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं तो वो टॉप ग्रेड में क्यों रहें, जबकि कुंबले इससे सहमत नहीं थे। यहीं से विवाद और बढ़ गया।

इसे भी पढ़ें :  इस महिला खिलाड़ी को चाहिए आपका वोट - एक नहीं कई वोट

दरअसल , अनिल कुंबले को जून, 2016 में टीम इंडिया का कोच बनाया गया था। इससे पहले इस पद पर रवि शास्त्री थे। विराट शास्त्री को ही फिर से कोच के रूप में चाहते थे।