महिला विश्व कप 2017 – भारत ने पहले मैच में इंग्लैंड को 35 रन से हराया

आईसीसी महिला विश्व कप-2017 के अपने पहले मैच में इंग्लैंड के सामने 282 रनों का लक्ष्य रखा। टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड महज 246 रन पर ही सिमट गई।

प्लेयर ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (90) तथा पूनम राउत (86) और कप्तान मिताली राज (71) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानिवार को मेजबान इंग्लैंड को 35 रनों से मात देते हुए टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया है। भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए थे, जिसके बाद 282 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को इंग्लैंड की टीम हासिल नहीं कर पाई और 47.3 ओवरों में 246 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। शिखा पांडे ने भी दो अहम विकेट हासिल किए, जबकि पूनम यादव एक सफलता अर्जित करने में सफल रहीं। इंग्लैंड की चार बल्लेबाज आउट हुईं। इंग्लैंड की तरफ से फ्रैन विल्सन ने सर्वाधिक 81 रन बनाए। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। 33 के कुल स्कोर पर शिखा ने टैमी बेयुमोंट (14) को मंधाना के हाथों कैच कराया। शिखा ने 42 के कुल स्कोर पर सारा टेलर (22) को भी आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

इन शुरुआती झटकों से मेजबान टीम उबर भी नहीं पाई और लगातार विकेट खोती रही। 154 के स्कोर तक आते-आते उसने अपने पांच विकेट खो दिए थे। नताली स्काइवर (18) को दीप्ती शर्मा ने पवेलियन भेजा। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट (46) अच्छी बल्लेबाजी कर रही थीं, लेकिन रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो पवेलियन लौटीं। उन्होंने 69 गेंदों में दो छक्के और एक चौका लगाया। डेनियल व्याट (9) को दीप्ति ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया।

इसे भी पढ़ें :  World Cup 2019 – जीत के साथ हुआ पाकिस्तान के सफर का अंत

इसके बाद एक छोर से दमदार बल्लेबाजी कर रहीं विल्सन को कैथरीन ब्रंट (24) का साथ मिला। दोनों ने टीम की उम्मीदों के जिंदा रखा और छठे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। यह जोड़ी अच्छी तरह से भारतीय गेंदबाजी का सामना कर रही थी, लेकिन रन लेने की जल्दबाजी में ब्रंट नॉन स्ट्राइक छोर से आगे निकल आईं और दीप्ति ने गली से सीधा थ्रो मारते हुए इस साझेदारी को तोड़ा। ब्रंट 217 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटीं।