भारतीय फुटबॉल टीम के नये कोच बने इगोर स्टिमाच

क्रोएशिया के विश्व कप खिलाड़ी इगोर स्टिमाच को दो साल के लिए भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। जनवरी में एएफसी एशियाई कप के बाद स्टीफन कोंस्टेंटाइन की रवानगी के बाद से ही भारतीय टीम कोच के बगैर है। एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने यह नियुक्ति की।

51 बरस के स्टिमाच क्रोएशिया की 1998 विश्व कप टीम के सदस्य थे जो तीसरे स्थान पर रही थी। उन्हें कोचिंग, फुटबॉल विकास और ढांचा तैयार करने का 18 साल का अनुभव है। बतौर कोच उन्होंने क्रोएशिया को 2014 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई कराया। उनके कार्यकाल में माटेओ कोवाचिच, एंटे रेबिच, एलेन हेलिलोविच और इवान पेरिसिच क्रोएशियाई टीम में थे। उन्होंने डारियो सरना, डेनियल सुबासिच, इवान स्ट्रिनिच और कोवाचिच जैसे खिलाड़ियों को भी तैयार किया। वो क्रोएशिया के लिये 53 मैच खेल चुके हैं।

वो 1996 यूरो चैम्पियनशिप खेलने वाली क्रोएशियाई टीम में थे। इसके अलावा यूगोस्लाविया की अंडर 19 टीम का हिस्सा थे जिसने 1987 में फीफा अंडर 20 विश्व कप जीता था। एआईएफएफ अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने उनका स्वागत करते हुए कहा, ‘इयोग टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। मैं उनका स्वागत करता हूं। भारतीय फुटबॉल बदलाव के दौर से गुजर रही है और मुझे यकीन है कि उनका अनुभव टीम को नयी ऊंचाइयों तक ले जाएगा।’

इसे भी पढ़ें :  पुरुषों के क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं क्लेयर