ब्रिटेन में और आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए की गई सेना की तैनाती

 

लंदन

ब्रिटेन के शहर मैनचेस्टर में हुए फिदायीन हमले के बाद अभी और आतंकी हमले की आशंका बढ़ गई है। ऐसे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा ने मैक्सिमम लेवल के खतरे को देखते हुए गंभीर चेतावनी जारी की है और सुरक्षा व्यवस्था को कड़े करने के निर्देश दिए हैं। देश में सभी प्रमुख जगहों पर सेना की तैनाती की गई है।

आपको बता दें कि सोमवार रात मैनचेस्टर के स्टेडियम में हुए आतंकी हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 59 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

पीएम थेरेसा ने डाउनिंग स्ट्रीट ऑफिस से मंगलवार रात देश को संबोधित करते हुए कहा, “सिक्युरिटी फोर्सेस ने सलमान अब्दी नाम के एक संदिग्ध को अरेस्ट किया है, जिसका हमले में हाथ बताया जा रहा है। अब्दी ब्रिटेन का ही रहने वाला है। फोर्सेस का कहना है कि उसके साथ और भी लोग जुड़े हो सकते हैं। लिहाजा खतरा अभी बरकरार है। इसलिए अहम जगहों पर आर्मी की तैनाती का कदम उठाया गया है।” उन्होने कहा, “हालात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, ऐसा हो सकता है कि मैनचेस्टर में हुए हमले में किसी बड़े ग्रुप का हाथ हो, जिसमें कई लोग शामिल हों। आतंकी हमले का खतरा बहुत ज्यादा है, इसका मतलब है कि अभी और हमले हो सकते हैं।”

थेरेसा ने कहा, “जिस तरह का खतरा हमारे सामने है, उससे निपटने और सुरक्षित रहने के लिए पुलिस को एडिशनल रिर्सोसेस और सपोर्ट की जरूरत है। ज्वाइंट टेररिज्म एनालिसिस सेंटर से चर्चा के बाद पुलिस ने सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर डिफेंस से आर्म्ड मिलिट्री पर्सनल्स की तैनाती के बारे में पूछा था, जिसके बाद आर्मी की तैनाती का फैसला लिया गया।”

इसे भी पढ़ें :  ऐतिहासिक – हॉकी टीम की जीत पर बधाई देते हुए बोले पीएम मोदी

इसका मतलब है कि अहम जगहों की सुरक्षा के लिए अब आर्मी जिम्मेदार होगी। आर्मी प्रमुख जगहों की निगरानी बढ़ाने के लिए पुलिस को इंस्ट्रक्शन देंगे। खास इवेंट्स या खेलों के दौरान जनता की सुरक्षा के लिए आर्मी की तैनाती से पुलिस को मदद मिलेगी। पूरे देश में आर्मी के 5 हजार जवानों को तैनात किया गया है।