एक ऐसा देश जहां चलती है राम नाम की मुद्रा

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का नाम भारत की सभ्यता में रचा-बसा हुआ है। यहां अक्सर राम राज्य की बात भी होती है। भगवान राम और उनका जन्म स्थान अयोध्या यहां राजनीति का भी विषय है। यहां की अधिसंख्य जनता भगवान राम को अराध्य मानती है और उनके दिलों में भगवान राम निवास करते हैं।

लेकिन आस्था और विश्वास के प्रतीक होने के बावजूद भगवान राम को आधुनिक भारत के प्रतीक चिन्हों पर कोई स्थान नहीं मिल पाया । भारत की मुद्रा यानी रुपयों पर अशोक स्तंभ और आजादी की लड़ाई के महानायक महात्मा गांधी को तो जगह मिली, लेकिन भगवान इस रेस में भी पीछे रह गए। भारत में भले ही भगवान राम को नोटों पर जगह न मिली हो, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां राम नाम की मुद्रा चलती है।

राम राज्य की बात तो भारत में होती है, लेकिन राम नाम की मुद्रा चलती है यूरोपीय देश नीदरलैंड्स में। इस मुद्रा को महर्षि महेश योगी की संस्था ‘द ग्लोबल कंट्री ऑफ वर्ल्ड पीस’ ने 2002 में जारी किया था। यह एक नॉन प्रॉफिट संस्था है और मेडिटेशन, शिक्षा व दुनियाभर के शहरों में शांति के प्रसार के लिए काम करती है। इसी संस्था ने ‘राम’ नाम की मुद्रा जारी की थी और इसके नेता थे न्यूरोलॉजिस्ट टॉनी नाडर। साल 2002 में जीसीडब्ल्यूपी ने अमेरिका के आईओवा स्थित महर्षि वेदिक सिटी में अपना हेडक्वार्टर बनाया। तीसरी दुनिया के देशों में कृषि प्रोजेक्ट के विकास, गरीबी को मिटाने के लिए इस ‘राम’ नाम की मुद्रा छापी गई। साल 2003 तक कुछ यूरोपीय व अमेरिकी शहरों में इस मुद्रा का इस्तेमाल शुरू हो चुका था।

इसे भी पढ़ें :  किसको बोले गिरिराज सिंह – अंग्रेजी में हाथ तंग है तुम्हारा

 
‘राम’ नाम की इस मुद्रा में चमकदार रंगों का इस्तेमाल किया गया है। राम मुद्रा के एक, पांच और दस के नोट उपलब्ध हैं। इन नोटों पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की फोटो भी लगी है। नोटों पर राम राज्य मुद्रा भी लिखा हुआ है। इस मुद्रा पर कामधेनु गाय के साथ-साथ कल्पवृक्ष की तस्वीर भी बनी है। बता दें कि अमेरिका के 35 शहरों में राम नाम के बांड चलते हैं।

नीदरलैंड में तीस गांवों और शहरों की सौ से अधिक दुकानों में ये नोट चल रहे हैं । यहां ‘राम’ मुद्रा का उपयोग कानून का उल्लंघन नहीं हैं। नीदरलैंड की डच दुकानों में एक ‘राम’ के बदले दस यूरो मिल सकते हैं। इस वक्त लगभग एक लाख ‘राम’ नोट चल रहे हैं। लोग इसे बैंक में जाकर भुना भी सकते हैं। नीदरलैंड्स में सैंकड़ों दुकानों और गांवों व शहरों में 10 यूरो प्रति ‘राम’ पर यह मुद्रा चल रही है। इस मुद्रा के नोट 1 राम, 5 राम और 10 राम के रूप में छपी है।