बर्न में एनएसजी की बैठक जारी, भारत की सदस्यता पर विचार

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न में 48 देशों वाले न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप- NSG की महत्वपूर्ण बैठक चल रही है । भारत इस बैठक पर नजर बनाये हुए है क्योंकि भारत अपने मित्र देशों के सहयोग से इस संगठन का सदस्य बनना चाहता है ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने बताया कि भारत इस संगठन में प्रवेश के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है । वो एनएसजी में अपने आवेदन को लेकर पड़ोसी देशों के साथ संपर्क में है । उन्होंने कहा कि, एनएसजी को लेकर बैठक चल रही है । इसमें भारत की सदस्यता को लेकर विचार चल रहा है । साथ ही उन्होंने कहा, कि हम एनएसजी में शामिल सभी सदस्य देशों के साथ संपर्क में हैं ।

आपको बता दें कि एनएसजी की यह बैठक 19 जून को शुरू हुई थी । दरअसल , चीन एनएसजी में भारत के प्रवेश को लेकर विरोध कर रहा है । चीन इस आधार पर विरोध कर रहा है, कि भारत ने परमाणु अप्रसार संधि पर दस्तखत नहीं किये हैं । चीन ने कहा था कि गैर-एनपीटी देशों को एनएसजी में शामिल करने के संबंध में उसके रख में कोई बदलाव नहीं आया है ।

यह मुद्दा भारत और चीन के द्विपक्षीय संबंधों में बड़ा विषय बन गया है । परमाणु व्यापार का नियंत्रण करने वाले इस प्रतिष्ठित समूह में प्रवेश के भारत के आवेदन के बाद चीन के सहयोगी देश पाकिस्तान ने भी आवेदन किया था । चीन के विरोध की वजह से इस समूह में भारत का प्रवेश थोड़ा मुश्किल हो गया है, क्योंकि एनएसजी में प्रवेश आम सहमति के आधार पर होता है ।

इसे भी पढ़ें :  आधी रात को होगी संसद की बैठक

भारत इस समूह में शामिल हो जाने पर अंतरराष्ट्रीय बाजार से असैन्य परमाणु प्रौद्योगिकी और ईंधनों को ज्यादा आसानी से आयात कर सकेगा और साथ ही अपनी घरेलू परमाणु सामग्री को सैन्य इस्तेमाल के लिए बचा भी सकेगा ।