पाकिस्तान को पटखनी देने के लिए रक्षा मंत्री ने जमकर की वायु सेना की तारीफ

केन्द्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सफल बालाकोट अभियान और पाकिस्तान की प्रतिक्रिया को सफलतापूर्वक नाकाम करने के लिए भारतीय वायु सेना की वीरवार को जमकर तारीफ की। सीतारमण ने वायु सेना के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की भी प्रशंसा की जो दोनों देशों के बीच संघर्ष का चेहरा बन गए थे।

सम्मेलन में बोलते हुए वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ ने वायुसेना की समग्र लड़ाकू क्षमता को और बढ़ाने के लिए अंतरिक्ष, साइबर, आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस और ड्रोन प्रौद्योगिकी पर जोर दिया। वायुसेना ने कहा कि कमांडर कई विषयों पर विचार विमर्श करेंगे जिनमें 26 फरवरी को ‘बालाकोट पर सफलतापूर्वक हमला और 27 फरवरी को पाकिस्तान की हवाई कार्रवाई शामिल है। इसके अलावा भारतीय वायु सेना की कम और लंबी अवधि में क्षमता को बढ़ाने के भी रास्ते तलाशेंगे।

वायुसेना के मुताबिक रक्षा मंत्री ने देश की सेवा में पेशेवरता के उच्चतम मानकों को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए भारतीय वायुसेना और इसके वायु सैनिकों की सराहना की। उन्होंने बालाकोट हमले को त्रुटिरहित पूरा करने के लिए और इसके बाद पाकिस्तान की प्रतिक्रिया को नाकाम करने के लिए वायुसेना की तारीफ की।

 

आपको बता दे कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती आतंकवादी ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था जिसमें 40 कर्मी शहीद हो गए थे। इसके जवाब में भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश के आतंकी प्रशिक्षण अड्डों पर हवाई हमला किया था।

पाकिस्तानी वायु सेना ने 27 फरवरी को इसका जवाब देने के लिए सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें खदेड़ दिया गया था। हवाई लड़ाई में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था, मगर हवाई लड़ाई में भारत का मिग-21 भी गिर गया था और पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के पायलट वर्धमान को पकड़ लिया था, जिन्हें एक मार्च को भारत को लौटा दिया था।

इसे भी पढ़ें :  अटारी-वाघा बॉर्डर पर फहराया गया देश का सबसे ऊंचा तिरंगा- गडकरी ने फहराया सबसे ऊंचा 418 फीट का तिरंगा

वायुसेना ने एक बयान में बताया कि सीतारमण ने कहा कि वायुसेना ने पिछले साल गगन शक्ति और फरवरी में वायु शक्ति अभ्यासों के दौरान अपनी जांबाजी साबित की थी और यही बालाकोट हमले और 27 फरवरी की कार्रवाई में भी दिखा। उन्होंने भारतीय वायुसेना में सभी कर्मियों को प्रदान किए गए प्रशिक्षण की सराहना की,जोकि विंग कमांडर अभिनंदन के कार्यों और आचरण में परिलक्षित होता है।