पहले चरण का मतदान – सबसे कम बिहार तो सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिये वीरवार को 18 राज्यों और 2 केन्द्रशासित प्रदेशों के 91 सीटों के लिये हुआ मतदान लगभग शांति पूर्ण रहा। शाम पांच बजे तक के आंकड़ों के अनुसार सबसे कम बिहार में 50 फीसदी और सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 81 फीसदी मतदान हुआ ।

उप चुनाव आयुक्त उमेश सिंहा के मुताबिक पहले चरण के चुनाव में मतदान का स्तर सामान्य रहा। हालांकि अंतिम आंकड़े आने तक यह स्तर पिछले चुनाव की तुलना में लगभग बराबर ही होगा। उन्होंने कहा कि सभी 20 राज्यों की मतदान वाली सीटों पर सामान्य रूप से शांतिपूर्ण मतदान रहा। कुछ इलाकों में हिसा और बाधा पहुंचाने की शिकायतें जरूर मिली जिन्हें तत्काल दूर कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में 91 सीटों पर कुल 1239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इनमें जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ उनमें आंध्र प्रदेश की 25 सीटों पर शाम पांच बजे तक 66 फीसदी और तेलंगाना की 17 सीटों पर 60 फीसदी मतदान हुआ।

इसके अलावा उत्तराखंड की पांच सीटों पर 57.85 फीसदी मतदान हुआ। अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों पर 66 फीसदी और मेघालय की दो सीटों पर शाम छह बजे तक 67.1 फीसदी हुआ।

पहले चरण के मतदान वाले अन्य प्रमुख राज्यों में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 63.69 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर 56 फीसदी मतदान हुआ।

 

सिंहा ने बताया कि बस्तर इलाके में दंतेवाड़ा और नारायणपुर क्षेत्र में हिंसा और मतदान में बाधा पहुंचाने की कोशिश की गयीं लेकिन सुरक्षा बलों ने इन्हें नाकाम कर दिया। उन्होंने बताया दंतेवाड़ा के श्यामगिरि मतदान केन्द्र पर 77.7  फीसदी मतदान हुआ। इस इलाके में ही मंगलवार को नक्सली हमले में स्थानीय विधायक सहित पांच लोगों की मौत हो गयी थी।

इसे भी पढ़ें :  बिहार के नये बने 11 एमएलसी में से 9 है करोड़पति , सबसे अमीर है राबड़ी देवी

इसके अलावा जम्मू कश्मीर की दो सीटों बारामूला और जम्मू पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। जम्मू सीट पर 72.16 फीसदी और बारामूला पर 35.01 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

पहले चरण में महाराष्ट्र की सात लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक 56 फीसदी मतदान हुआ। राज्य में गढ़चिरौली सीट पर चार मतदान केन्द्रों पर मतदानकर्मियों के नहीं पहुंच पाने के कारण मतदान स्थगित करना पड़ा।

इसके अलावा उड़ीसा की चार लोकसभा सीटों पर शाम पांच बजे 68 फीसदी मतदान हुआ। सिंहा ने बताया कि इन सभी सीटों पर मतदान के अंतिम आंकड़े अभी आने बाकी हैं। इसके बाद ही इन सीटों पर पिछले चुनाव की तुलना में मतदान के स्तर का आकलन किया जा सकेगा।