पर्यावरण संरक्षण भारतीय डीएनए का एक हिस्सा है -डॉ हर्षवर्धन

साहिबाबाद
विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को साहिबाबाद स्थित सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (सीईएल) में 1 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता को राष्ट्र को समर्पित किया। आपको बता दे कि सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (सीईएल), भारत सरकार का एक उद्यम है और  उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। उन्होंने सीईएल द्वारा विकसित सोलर रिक्शा का भी चलाकर उद्घाटन किया और सौर प्रौद्योगिकी पार्क की नींव रखी।
सोलर टेक्नोलॉजीज में अग्रणी सीईएल ने सौर रिक्शा की छत के रूप में उपयोग के लिए विशेष लचीला सौर पैनलों को डिज़ाइन और उत्पादित किया। ये सौर पैनल पूरे दिन बैटरी को लगातार चार्ज करते हैं और रिक्शा के एक दिन में चलने की क्षमता को दूना करते हैं जिससे रिक्शा खींचने वाले के शारीरिक श्रम में कमी आती है और साथ ही साथ उनकी रोज़ाना की आय में भी बढ़ोतरी होती है| इस रिक्शे में बैटरी को डीप-डिस्चार्ज से बचने के लिए प्रावधान किया गया है जिससे बैटरी का जीवन बढ़ जाता है और ये दो साल से भी अधिक समय तक चल सकती है| इस रिक्शे में ऐसी व्यवस्था है कि इसकी गद्दियों को चालक के लिए सोने के लिए या किसी आपात स्थिति में मरीज को लिटाकर अस्पताल पहुचाने के लिए एक बिस्तर का प्रावधान है| यह रिक्शा आधुनिक तकनीकों से लैस है – जिसमें अखबार या सामान रखने का रैक, सुरक्षा बत्तियां, अधिक रोशनी वाली हेडलाइट, हॉर्न, स्पीडोमीटर, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट आदि सामिल हैं|

 

समारोह में बोलते हुए, डॉ. हर्षवर्धन ने आम आदमी की हर रोज़ आवश्यकताओं के लिए सौर ऊर्जा के नवीन उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए सीईएल के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए कंपनी के प्रयासों की और सराहना की।
सी.ई.एल. विगत एक वर्ष से  अपने प्रशासनिक परिसर की ऊर्जा जरूरतों को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से पूरा कर रहा है और अतिरिक्त ऊर्जा को ग्रिड में सप्लाई के लिए तैयार है| सीईएल ने अपने प्रशासनिक भवन पर 195किलोवाट पॉवर का सोलर पॉवर प्लांट लगाया हुआ है| इस पॉवर प्लांट में उच्च दक्षता वाले एचआईटी और आईबीसी सोलर माड्यूलों का उपयोग किया है| इसके अतिरिक्त सीइएल ने अपने परिसर में वाहन पार्किंग स्थल पर भवन एकीकृत (बिल्डिंग इंटीग्रेटेड) सोलर माड्यूलों का उपयोग करते हुए 195 किलोवाट के ग्रिड टाईड सोलर पॉवर प्लांट की स्थापना की है| सीईएल अपने माइक्रोवेव इलेक्ट्रोनिक्स प्रभाग की छत पर मल्टीक्रिस्टलाइन सोलर सेलों द्वारा स्वनिर्मित सोलर माड्यूलों से 100 किलोवाट का पॉवर प्लांट पहले ही लगा चुका है| वर्त्तमान में सीईएल ने स्वनिर्मित मोनोक्रिस्टलाइन सोलर सेलों से उत्पादित सोलर माड्यूलों से 600 किलोवाट का जमीन पर पॉवर प्लांट लगा कर में परिसर में 1 मेगावाट सोलर क्षमता का लक्ष्य पूरा किया है जिसे केन्द्रीय मंत्री ने राष्ट्र को समर्पित किया है|
 
इसके अलावा, सीईएल का लक्ष्य 500 किलोवाटऑवर केंद्रीकृत बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली को निकट भविष्य में चालू करना है जो सीईएल के आंतरिक ग्रिड को स्थिर करेगा और कंपनी को अपनी सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता का सबसे अच्छा उपयोग करने की अनुमति देगा। यह ग्रिड (सौर ऊर्जा, डीजी आपूर्ति और उपयोगिता आपूर्ति) में कई बिजली स्रोतों के संकरण को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करेगा जोकि भारत के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है क्योंकि कुल ऊर्जा मिश्रण में अक्षय ऊर्जा का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है और ग्रिड स्थिरता देश के लिए एक मुद्दा बनी हुई है।
इस मौके पर हर्षवर्धन ने सीईएल के परिसर में सौर प्रौद्योगिकी पार्क की आधारशिला भी रखा। यह सीईएल प्रशिक्षण केंद्र का घर होगा और घरों के लिए सौर प्रकाश प्रणालियों और अनुप्रयोगों सहित घरेलू प्रकाश व्यवस्था, सड़क प्रकाश व्यवस्था, सौर जल पम्पिंग सिस्टम, ड्रिप सिंचाई, सौर फव्वारे, सौर मिनी ग्रिड, सौर वृक्ष, नेट-पैमाइंडिंग, ऊर्जा कुशल निर्माण प्रौद्योगिकी तकनीक सहित एक पूरी श्रृंखला आदि प्रदर्शित करेगा ।
डॉ. हर्षवर्धन ने सीईएल में वृक्षारोपण कार्यक्रम भी शुरू किया, जिसमें पौधे लगाए गए। उन्होंने परिसर में विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों के साथ अपने परिसर को हरा और स्वच्छ रखने के लिए कंपनी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने उद्योग के लिए जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए अपने पर्यावरण और परिवेश की देखभाल करने के लिए सूक्ष्म स्तर के कदमों की आवश्यकता पर बल दिया और इस संबंध में सीईएल के प्रयासों की सराहना की।
उन्होने कहा कि हमारे प्रधान मंत्री ने एक नया भारत देने के लिए एक अभियान चलाया है; वहाँ हर भारतीय को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पानी, स्वास्थ्य और आवास की पहुंच 2022 तक (जब भारत में आजादी के 75 साल पूरे हो जाते हैं) है।
उन्होंने आगे कहा कि सैन फ्रांसिस्को में और साथ ही चीन में स्वच्छ ऊर्जा की हालिया बैठकों में कई वैश्विक नेताओं ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की अग्रणी प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने सौर ऊर्जा के विकास के माध्यम से आम आदमी को सौर ऊर्जा का लाभ लाने के लिए सीईएल द्वारा किए गए अभिनव प्रयासों की सराहना की, जिससे आम आदमी और सौर प्रौद्योगिकी पार्क का लाभ मिलता है जो सौर ऊर्जा और संबंधित प्रौद्योगिकियों के प्रयोगों के बारे में जागरुकता फैलाने में मदद करेगा। उन्होंने अपना विश्वास व्यक्त किया कि सीईएल सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण संगठन बनने के लिए सक्षम है।
डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण भारतीय डीएनए का एक हिस्सा है|
डॉ. हर्षवर्धन ने “सबसे अभिनव प्रभागात्मक प्रयास”, “लागत कटिंग”, “स्वच्छ भारत” के लिए और साथ ही “सर्वश्रेष्ठ विकास प्रदर्शन”, “उच्चतम टर्नओवर” और “लाभकारिता” के लिए विभागीय प्रदर्शन पुरस्कार प्रदान किए।
इस अवसर पर बोलते हुए, डीजी सीएसआईआर और डीएसआईआर के सचिव डॉ. गिरीश साहनी ने कहा कि “इनोवेशन कंपनी की पहचान है और पिछले कुछ सालों से सीईएल ने देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नवाचार और आम के लिए सौर ऊर्जा सस्ती बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। आगे उन्होंने  व्यक्त किया कि कंपनी द्वारा जीते हाल के पुरस्कारों ने कंपनी से बहुत उम्मीदें पैदा की हैं और उन्हें पूरा विश्वास है कि नेतृत्व और कर्मचारी इस अवसर पर पहुंच जाएंगे और इन अपेक्षाओं को पूरा करेंगे| उन्होंने कहा, “देश को आपसे बड़ी उम्मीद है”|
आपको बता दे कि सीईएल वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक पीएसयू है, जिसने देश में सौर फोटोवोल्टिक्स का नेतृत्व किया है और 1977 में भारत का पहला सौर सेल का निर्माण किया और 1978 में भारत का पहला सौर पैनल का निर्माण किया और भारत का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र 1 992 स्थापित किया । हाल ही में, सीईएल ने 2015 में साइंस एक्सप्रेस पर इस्तेमाल के लिए भारत का पहला स्वदेशी लचीला सौर पैनल विकसित किया है।
सीईएल की स्थापना 1 974 में राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं द्वारा बाजार में विकसित प्रौद्योगिकियों के दोहन के उद्देश्य से की गई और यह विभिन्न राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं और संस्थानों के साथ रक्षा और औद्योगिक आवश्यकताओं के लिए मिलकर काम करता है। सोलर के अलावा, सीईएल तीन अन्य व्यवसायिक क्षेत्रों में कार्य करता है यथा रेलवे सुरक्षा और सिग्नलिंग सिस्टम, रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक्स और एकीकृत सुरक्षा और निगरानी प्रणाली|
इसे भी पढ़ें :  नशे की लत से युवाओं को निकालने के लिए गहलोत सरकार ने उठाया बड़ा कदम