मीरा कुमार ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए किया नामांकन दाखिल

दिल्ली
राष्ट्रपति पद के लिए 17 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिये नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख के दिन आज विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने अपना नामांकन दाखिल किया। संसद भवन में लोकसभा महासचिव जोकि राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचन अधिकारी हैं, के कक्ष में मीरा के नामांकन के समय पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, तृणमूल नेता डेरेक ओ ब्रायन व संप्रग तथा मीरा को समर्थन दे रहे राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद सहित 65 नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं।

मीरा कुमार ने नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल किये। नामांकन भरने से पहले मीरा कुमार ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी और समता स्थल जाकर अपने पिता बाबू जगजीवन राम को श्रद्धांजलि अर्पित की।

भले ही अभी तक 65 नामांकन भरे जा चुके है किन्तु वास्तविक उम्मीदवारों की संख्या 57 से कम है क्योंकि इनमें से कुछ ने कई नामांकन पत्र भरे हैं। एक उम्मीदवार अधिकतम चार पर्चे भर सकता है।

कुछ नामांकन पत्र निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर ही खारिज कर दिए थे क्योंकि उनके साथ 15 हजार रूपये की जमानत राशि नहीं थी और इस बात का प्रमाणपत्र नहीं था कि उम्मीदवार किसी लोकसभा क्षेत्र का प्रमाणित मतदाता है। मीरा कुमार एवं कोविंद के अलावा अन्य लोगों के नामांकन पत्र 29 जून को खारिज होने के आसार हैं क्योंकि उनके नामांकन पत्रों में 50 प्रस्तावकों और इतने ही अनुमोदकों के हस्ताक्षर नहीं होंगे।

लोकसभा एवं राज्यसभा तथा राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव एवं अनुमोदन कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें :  साकार होनी शुरू हो गई ‘गांधी के भारत’ की कल्पना - डॉ. मोहन भागवत