बच्चियों से रेप करने वालों को होगी फांसी- मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान ने भी बनाया कानून

 

महिलाओं खासकर लड़कियों के खिलाफ बढ़ती हिंसा को देखते हुए मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी रेप के दोषियों को कड़ी सजा देने का रास्ता साफ कर दिया है।

राजस्थान विधानसभा ने शुक्रवार को 12 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों से रेप के दोषियों को फांसी की सजा के प्रावधान वाला विधेयक को पास कर दिया है ।

 

आपको बता दे कि हाल ही में राजस्थान की कैबिनेट ने राज्य में रेप के मामलों पर लगाम लगाने के मकसद से रेप की धाराओं में बदलाव को अपनी मंजूरी दी थी ।

दरअसल , पिछले साल मध्य प्रदेश ने 12 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों से बलात्कार या फिर किसी भी उम्र की महिला से गैंगरेप के दोषियों को फांसी की सजा देने को मंजूरी दी थी ।

 

 

एनसीआरबी द्वारा जारी किए आंकड़ों में रेप की घटनाओं को लेकर अव्वल रहने पर लगातार आलोचनाओं का सामना कर रही मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सबसे पहले यह बिल पास किया था।

 

28 फरवरी को हरियाणा सरकार ने भी 12 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के बलात्कार के दोषियों को मौत की सजा देने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है ।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यौन अपराधों से जुड़े मौजूदा आपराधिक कानूनों को और कड़ा करने का भी फैसला किया गया था ।

 

 

इसे भी पढ़ें :  मिस्‍ड कॉल और एसएमएस अलर्ट के जरिए मिलेगी भविष्‍य निधि की जानकारी