नौकरी- रेलवे में एनटीपीसी के 35,277 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 31 मार्च

रेलवे में आरआरबी एनटीपीसी कैटेगरी के तहत विभिन्न पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और 31 मार्च आवेदन की आखिरी तारीख है। इसके तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती होनी है ।

पदों के अनुसार न्युनतम योग्यता 12वीं और ग्रेजुएट है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए । आयु की गणना 01 जुलाई 2019 के आधार पर होगी । अधिकतम आयु में एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी । नौकरी में चयन के पश्चात सातवें वेतनमान के आधार पर वेतन मिलेगा।

 

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों को 2 स्टेज सीबीटी परीक्षा देनी होगी, जिसके बाद स्किल टेस्ट होगा । सीबीटी 1 में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही सीबीटी 2 में भाग लेने का मौका मिलेगा । वहीं सीबीटी 2 पास करने के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट देना होगा । इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा। फाइनल सेलेक्शन उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर बनाई गई मेरिट लिस्ट के आधार पर ही होगा।

 

परीक्षा का पैटर्न क्या होगा

सीबीटी 1 परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी । इसमें जनरल अवेयरनेस के 40 अंक, मैथेमेटिक्स के 30 अंक और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 अंक निर्धारित हैं ।

सीबीटी 2 परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी । इसमें  जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथेमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें :  ‘रिपब्लिक भारत’ में नौकरी का मौका

दोनों परीक्षाओं के लिए कुल 90-90 मिनट का समय दिया जाएगा । इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी।