नशे की लत से युवाओं को निकालने के लिए गहलोत सरकार ने उठाया बड़ा कदम

राजस्थान की अशोक गहलोत की सरकार ने नशे की गिरफ्त में फंसते जा रहे युवाओं को बाहर निकालने के लिए बड़ा पैसला किया है । प्रदेश सरकार ने प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। राजस्थान सरकार के मुताबिक प्रदेश के सभी 33 जिलों में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के साथ ही बड़े पैमाने पर नशा मुक्ति अभियान संचालित किए जा रहे हैं। वर्ष 2007-08 में सिर्फ दो ज़िलों में इसकी शुरूआत हुई थी। राजस्थान के व्यापक नशा मुक्ति अभियान जिसमें 113.98 लाख लोगों ने भाग लिया, को एशिया बुक ऑफ रिकार्ड्स,इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स,वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया,लिम्बका बुक ऑफ रिकार्ड्स आदि में भी स्थान मिला हैं। प्रदेश की 48 हज़ार से अधिक शैक्षणिक ,14 हज़ार 593 स्वास्थ्य एवं 37 हज़ार 282 आईसीडीएस संस्थाएँ तम्बाकू फ्री घोषित की जा चुकी हैं।

 

अशोक गहलोत ने हुक्का बार पर भी प्रतिबंध लगाने को कहा

विश्व तंबाकु दिवस पर राजधानी जयपुर के बिरला सभागार मे राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जनता भी तम्बाकु का नुकसान जानती है , बस जरुरत है लोगो को जागरुक करने की । उन्होने कहा कि राजीव गांधी का सपना था देश आईटी क्षेत्र मे पहुंचे और फूड सेक्युरिटी एक्ट लाया गया । आज तम्बाकु की जंड़े मजबुत होती जा रही है इसलिए यह जरूरी है कि पहले तम्बाकु को सार्वजनकि जगहों पर बैन किया जाए। इस दौरान उन्होने अपने चिकित्सा मंत्री से हुक्का बार पर भी बैन लगाने को कहा।

इसे भी पढ़ें :  हनुमान बेनीवाल और चंद्रशेखर मिलकर राजस्थान में लड़ेंगे सभी 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव

 

जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार राइट टू हेल्थ का नया कानून लाने जा रही है साथ ही खाद्य पदार्थों में मिलावट की समस्या से निपटने के लिए भी कानून लाया जाएगा।

 

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए राजस्थान को  मिला अवार्ड

 

देश की राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य व साउथ ईस्ट एशिया में अग्रणी रहने पर राजस्थान को   अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया है। शुक्रवार को नई दिल्ली के द ललित में आयोजित समारोह में राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह ने यह अवार्ड ग्रहण किया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव प्रीति सूदन, नीति आयोग के सदस्य पी के पॉल एवं वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के पदाधिकारियों ने अवार्ड एवं प्रमाण पत्र दिए।  अवार्ड ग्रहण करने के पश्चात रोहित कुमार सिंह ने बताया कि यह अवार्ड राजस्थान सरकार द्वारा तम्बाकू नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों का सम्मान है।