डीडीए आवासीय योजना 2019 – 10 हजार रुपये में बुक करें सपनों का घर

दिल्ली विकास प्राधिकरण – ( DDA ) की नई आवासीय योजना -2019 की शुरुआत 25 मार्च से हो गई है। अगर आप दिल्ली में अपने सपनों का एक आशियाना चाहते हैं तो आज से ही DDA फ्लैट के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना का ड्रा लोकसभा चुनाव के बाद निकाला जाएगा। योजना में फ्लैट लेने के इच्छूक लोग www.dda.org.in पर लॉग इन कर तमाम शर्तों और नियमों को ध्यान से पढ़े।

18 हजार फ्लैट की है नई आवासीय योजना

इस बार डीडीए की योजना में कुल 18 हजार फ्लैट है जिसमें से आप अपना मनपंसद फ्लैट बुक कर सकते हैं। इन 18 हजार कुल फ्लैटों में 7,700 फ्लैट ESW कैटेगरी के लिए है जबकि 450 HIG , 1550 MIG  और 8,300 फ्लैट LIG  कैटेगरी के अंदर है।

वसंतकुंज में कुल 1,200 फ्लैट है जिसमें से 450 HIG , 550 MIG और 200 LIG फ्लैट है। बाकी के फ्लैट नरेला में हैं । नरेला में कुल मिलाकर 16,800 फ्लैट है जिसमें से 1,000 फ्लैट MIG और 8,200 फ्लैट LIG कैटेगरी के है , जबकि 7,700 फ्लैट EWS  वर्ग के लिए है।

आवेदन फीस –

डीडीए के अनुसार , जनता फ्लैट की बुकिंग 10 हजार रुपये के टोकन भुगतान के साथ ही की जा सकती है, बाकी राशि का भुगतान 3 महीने के बाद किया जाना है।  हालांकि EWS कैटेगरी के आवेदकों को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 25 हजार रुपये जमा करने होंगे वहीं  LIG के लिए यह राशि 1 लाख रुपये है जबकि  MIG और HIG के आवेदकों को 2 लाख रुपये सिक्योरिटी मनी के तौर पर देने होंगे। ड्रा में फ्लैट्स नहीं निकलने वाले ग्राहकों के आवेदन फीस बैंक खाते में वापस कर दिए जाएंगे। डीडीए के ये फ्लैट्स प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लिंक है , यानी ग्राहक को 2.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट का भी फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें :  बधाई दैनिक भास्कर,बधाई हिन्दी भाषा और बधाई हिन्दी पत्रकारिता

रेडी टू मूव फ्लैट

सबी फ्लैट्स रेडी टू मूव है और इसके लिए डीडीए ने बेसिक सुविधाओं का भी खास ध्यान रखा है। डीडीए ने दावा किया है कि इस योजना में सिर्फ उन्ही जगह को शामिल किया गया है जहां सड़क , बिजली और पानी की कोई समस्या नहीं है ।

बुकिंग करने का तरीका

योजना में फ्लैट लेने के इच्छूक लोग www.dda.org.in पर लॉग इन करे । यहां बाई ओर सबसे ऊपर हॉट लिंक्स नाम से विकल्प मिलेगा । इस पर क्लिक करक नया पेज खुलेगा । इस पेज पर DDA ONLINE HOUSING SCHEME 2019 पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा । यहां आप अपनी इच्छानुसार वसंत कुंज , नरेला , सिरसपुर या दिल्ली के अन्य इलाकों में बिक्री के लिए उपलब्ध फ्लैट की बुकिंग कर सकते हैं। फ्लैट की बुकिंग के लिए आपको बुकिंग अमाउंट तुरंत पे करना होगा।

डीडीए के मुताबिक फ्लैट्स के लिए केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्वीकार किये जाएंगे।

ग्राहक 25 मार्च से 10 मई तक डीडीए फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन आनेदन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन संबंधी तमाम जानकारियां डीडीए की वेबसाइट www.dda.org.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा आप 13 बैंको से भी संपर्क कर सकते हैं , जहां आपको स्कीम से जुड़ी तमाम जानकारियां मिल जाएंगी।  इन सभी बैंको से डीडीए ने इस योजना के लिए टाईअप किया हुआ है।