क्रूड स्टील प्रॉडक्शन में अमेरिका को पछाड़ कर जापान के करीब आया भारत

भारत का क्रूड स्टील प्रॉडक्शन जनवरी 2018 में बढ़कर 90.2 लाख पर पहुंच गया है । यह पिछले साल जनवरी में हासिल 80.81 लाख टन के स्टील प्रॉडक्शन से 2.5 फीसदी अधिक है। वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक इस दौरान सबसे अधिक स्टील प्रॉडक्शन करने वाले देश चीन में स्टील प्रॉडक्शन में 0.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और चीन में उत्पादन 6.7 करोड़ टन रहा। पिछले साल चीन में 6.75 करोड़ टन स्टील का प्रॉडक्शन हुआ था।

हालांकि अभी भी जापान स्टील प्रॉडक्शन करने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बना हुआ है। इस साल जनवरी में इसने 90.03 लाख स्टील का प्रॉडक्शन किया । आंकड़ों के मुताबिक, जापान और इंडिया का प्रॉडक्शन जनवरी में करीब एक जैसा रहा ।

जनवरी महीने में फ्रांस ने 10.4 लाख टन, स्पेन ने 10.1 लाख टन, टर्की ने 30.2 लाख टन, अमेरिका ने 60.8 लाख टन और ब्राजील ने 20.9 लाख टन स्टील का प्रॉडक्शन किया। स्टील प्रॉडक्शन के मोर्चे पर अमेरिका को पछाड़कर दुनिया में तीसरे नंबर पर आने वाले भारत की नजर अब जापान पर है।

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के मुताबिक, इस साल जनवरी में 64 देशों का कुल स्टील प्रॉडक्शन सालाना आधार पर 0.8 फीसदी बढ़कर 13.94 करोड़ रहा। स्टील एसोसिएशन की वैश्विक संस्था वर्ल्ड स्टील ने बताया कि 64 देशों मे क्रूड स्टील की कैपेसिटी के इस्तेमाल का रेशियो जनवरी में कुल प्रॉडक्शन का 70 फीसदी रहा। यह पिछले साल के इस महीने से 0.2 फीसदी कम और बीते दिसंबर महीने के प्रॉडक्शन से 0.7 फीसदी अधिक है।

इसे भी पढ़ें :  सिर्फ गाय नहीं , मुर्गियों की चिंता भी कर रही है मोदी सरकार