केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया केन्द्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि लिखित ‘इंडिया 2017 ईयरबुक’ का विमोचन

दिल्ली
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली के बीकानेर हाउस के सभागार में भारत के गृह सचिव श्री राजीव महर्षि द्वारा लिखित ‘इंडिया 2017 ईयरबुक’ का विमोचन किया। इस पुस्तक में देष के मौजूदा मामलों के संपूर्ण संकलन है।

विमोचन के मौके पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि यह किताब आने वाली पीढ़ियो के लिए उपहार साबित होगी, यह किताब भारत की क्षमता और उसके उत्थान को समझने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी।

पुस्तक में महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्तियों, राज्य नीतियों, सार्वजनिक योजनाओं तथा जनसांख्यिकी, कारोबार, अर्थषास्त्र एवं अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित आंकड़ों का संपूर्ण विवरण है। अग्रणी षिक्षाविदों, सिविल सेवकों और अन्य बुद्धिजीवियों द्वारा लिखे गए अतिरिक्त लेख भी पुस्तक में दिए गए हैं। इन लेखकों में राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे, नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉं. अरविंद पनगढ़िया, एन.डी.एम.ए. के सदस्य श्री कमल किषोर, सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च के डॉं. राजीव कुमार, पूर्व प्रधान सलाहकार डॉं. इला पटनायक, चीफ ग्लोबल स्ट्रैटेजिस्ट मोर्गन स्अेनले के श्री रूचिर शर्मा, नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत, भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉं. अरविंद सुब्रमण्यम आदि शामिल है।

ईयरबुक के लॉन्च के मौके पर केन्द्रीय गृह सचिव एवं पुस्तक के लेखक श्री राजीव महर्षि ने कहा कि पुस्तक भारतीय संघ एवं देष की भौगोलिक जानकारी से जुड़े सभी आंकड़ों और पहलुओं का व्यापक संकलन है। उन्होंने कहा कि मैने सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी हेतु छात्रों को व्यापक अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए अपनी ओर से यथासंभव प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह पुस्तक सिविल सेवा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी।
इसे भी पढ़ें :  देश में मदरसों की संख्या को लेकर मोदी सरकार ने संसद में किया ऐलान