आधी रात को होगी संसद की बैठक

दिल्ली
जीएसटी को लागू करने के लिए सरकार ने 30 जून को संसद का विशेष सत्र बुलाया है। 30 जून की रात करीब 11 बजे यह सत्र संसद के सेंट्रल हॉल में होगा। रात 12 बजते ही राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जीएसटी को ऑफिशियली लॉन्च करेंगे।
अरुण जेटली ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। बता दें कि देशभर में 1 जुलाई से GST लागू होने जा रहा है। ऐसा पहली बार होगा जब किसी कानून को लागू करने के लिए आधी रात को संसद सत्र बुलाया जाएगा। इससे पहले 14 अगस्त 1947 को आधी रात को विशेष सत्र बुलाया गया था।
संसद के इस विशेष सत्र में सभी सांसद, सभी राज्य सरकारों के वित्त मंत्री और शुरू से लेकर अब तक एम्पावर्ड मीटिंग के मेंबर्स रहे लोगों को न्योता दिया है। लॉन्चिंग से पहले राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जीएसटी के बारे में अपनी बात रखेंगे।
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।
आपको बता दे कि दो राज्यों केरल और जम्मू -कश्मीर को छोड़कर अन्य सभी राज्यों ने जीएसटी बिल को पास कर दिया है ।
देश को आजादी मिलने से पहले 14 अगस्त 1947 को संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद की अगुआई में आधी रात को संसद सत्र बुलाया गया था। तब वंदे मातरम् गाया गया था। आधी रात को आजादी मिलने का एलान हुआ था। जिसमें पहले प्रधानमंत्री नेहरु ने Tryst with Destiny (नियति से पुनर्मिलन) का ऐतिहासिक भाषण दिया था। सभी के सामने राष्ट्रीय ध्वज को लाया गया था। आधी रात के बाद संसद 15 अगस्त की सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।
इसे भी पढ़ें :  दूसरे चरण का मतदान पूरा होने के बाद बीजेपी और एनडीए दो-जीरो से आगे चल रही है - नरेंद्र मोदी