अयोध्या राम मंदिर केस : सुप्रीम कोर्ट से स्वामी को झटका, जल्द सुनवाई से कोर्ट का इनकार

दिल्ली

राम जन्मभूमि विवाद केस की जल्द सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है । बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने जल्द सुनवाई की अर्जी दी है, सुप्रीम कोर्ट भी कह चुका है कि विवाद पर आपसी सहमति से फैसला हो लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट ने सुब्रमण्यम स्वामी की मांग को ठुकरा दिया । कोर्ट ने कहा कि अभी जल्द सुनवाई के लिए हमारे पास वक्त नहीं है ।

दरअसल ये मामला अदालत के सामने फिर से रखा जाना था ।  ये मामला सूचीबद्ध नहीं था । स्वामी ने जजों के बैठते ही कहा, ‘’मेरी मांग पर आप विचार करें.’’ लेकिन तबतक इस मामले के दूसरे पक्ष के वकीलों ने स्वामी की मांग पर एतराज जताते हुए कहा, ‘’स्वामी इस मामले के मूल पक्ष नहीं है.’’ ।
सुप्रीम कोर्ट ने स्वामी से पूछा- ‘’आप मूल पक्ष नहीं हैं तो आपने मांग क्यों की ?

स्वामी- ‘’मैं सिर्फ धार्मिक वजहों से ये मांग कर रहा हूं कि मामले को जल्द निपटाया जाए.’’

सुप्रीम कोर्ट- ‘’ठीक है आप यह मांग कर रहे हैं लेकिन अभी हमारे पास इस मुद्दे की जल्द सुनवाई का वक्त नहीं है.’’

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने स्वामी की अर्जी को खारिज नहीं किया है । स्वामी की अर्जी सुप्रीम कोर्ट नें लंबित रहेगी । फिलहाल भविष्य में इस मामले पर जल्द सुनवाई की तारीख के आसार कम ही नज़र आ रहे हैं । अब सुप्रीम कोर्ट नियमित प्रक्रिया के तहत ही इस मामले की सुनवाई करेगा ।

सुनवाई के बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा कि वो अब दूसरे विकल्पों पर विचार करेंगें ।

इसे भी पढ़ें :  22 जनवरी को होगा अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन, पीएम मोदी 4000 संतों और 2500 प्रतिष्ठित व्यक्तियों की उपस्थिति में करेंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा